जरूरतमंदों के लिए रक्त देकर 51 युवाओं ने लिया नेत्रदान का संकल्प

कोरबा 30 जनवरी। छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी के तत्वावधान में रक्तदान शिविर एवं नेत्रदान संकल्प समारोह का आयोजन किया गया। जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्त की आवश्यकता की समय रहते पूर्ति सुनिश्चित हो, इस दिशा में प्रयास करते हुए यह शिविर आयोजित किया गया। शिविर में युवाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इसके साथ ही नेत्रदान संकल्प समारोह में रक्तदान करने आए 51 लोगों ने नेत्रदान का संकल्प लिया।

संस्था की ओर से यह वृहद रक्तदान शिविर श्री बालाजी ब्लड बैंक में आयोजित किया गया था। इसके अलावा संस्था की ओर से ही जिला अस्पताल कोरबा में नेत्रदान संकल्प समारोह का आयोजन भी किया गया। रक्तदान शिविर में पहुंचकर 51 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। इतनी ही संख्या में युवाओं ने जिला अस्पताल कोरबा पहुंचकर नेत्रदान का प्रण करते हुए संकल्प भरा और उद्देश्य के अनुरूप कार्यक्रम को सफल बनाया। रक्तदान शिविर में नारी शक्तियों ने भी बढ़-चढ़ कर भागीदारी दर्ज कराई। गणतंत्र दिवस के पुनीत अवसर पर अमर बलिदानियों का स्मरण करते हुए तीन महिलाओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। इस तरह उन्होंने रक्तदान कर नारी-शक्ति का मान बढाने के साथ साथ समाज में जागरूकता का संदेश भी दिया, जिसके लिए संस्था ने उनके साहस को नमन करते हुए उनका आभार ज्ञापित किया। संस्था की ओर से रक्तदान करने वालों को प्रोत्साहित करने की मंशा से प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देक आभार व्यक्त किया गया।

समाज के विभिन्न क्षेत्रों में समर्पित होकर सेवा प्रदान कर रही युवा स्वयंसेवियों की संस्था के सदस्यों ने रक्त की कमी की समस्या का बढ़ने पर चिंता व्यक्त की। इसकी मुख्य वजह बड़ी व गंभीर बीमारियां हैं, जो तेजी से फैल रही हैं। इसके कारण लोग बड़ी संख्या में सिकलिंन, थैलीसीमिया, कैंसर व अन्य भयावह रोगों से ग्रसित हो रहे हैं। इनके लिए अस्पतालों में प्रतिदिन रक्त की जरूरत पड़ रही है। रक्त की कमी की समस्या से निपटने के लिए संस्था की ओर से हर दो माह में जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में रक्तदान शिविर का आयोजन लगातार किया जा रहा है।

Spread the word