कोसाबाड़ी आरपी नगर फेस 1 में डांडिया गरबा की धूम, मां दुर्गा की आराधना में जमकर झूम रहे युवक युवतियां

कोरबा 09 अक्टूबर। सनातन परंपरा और शास्त्रों में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है। शारदीय नवरात्र की शुरुआत होने से पहले ही श्रद्धालुओं पर मां जगदंबा की भक्ति का रंग चढ़ने लगता है। पर्व के आते ही एक तरफ आकर्षक पूजा पंडाल जगमगाने लगते हैं तो दूसरी तरफ मां दुर्गा की उपासना के साथ डांडिया- गरबा को लेकर युवा उत्साह और जोश से सराबोर नजर आते हैं ।

डांडिया गरबा अपने पूरे शबाब पर
हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा एवं दशहरा उत्सव समिति कोसाबाड़ी फेस 1 द्वारा दशहरा मैदान में डांडिया गरबा का आयोजन किया जा रहा है ।नवरात्र के प्रथम दिन से ही युवा डांडिया में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं । डांडिया प्रतिभागियों के लिए समिति द्वारा पूरे 9 दिनों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है । इसके चलते हर दिन प्रतिभागी समान रंग के ड्रेस कोड में बहुत ही आकर्षक नजर आते हैं । बता दें कि समिति द्वारा वेस्टर्न और आपत्तिजनक परिधान को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। सभी प्रतिभागियों को भारतीय पारंपरिक वेशभूषा में ही आना अनिवार्य किया गया है। क्श्र पर भी फिल्मी गानें प्रतिबंधित है । उधर डीजे पर बजने वाले भक्ति संगीत पर प्रतिभागी चौकड़ी, छकड़ी और जोड़े में डांडिया की बेहतरीन प्रस्तुति दे रहे हैं । इस कार्यक्रम को देखने के लिए पूरा मैदान लोगों से खचाखच भरा होता है ।

समिति के प्रवक्ता इंजी. वेद प्रकाश यादव भी शमा बांधकर रखने और प्रतिभागियों को अनुशासित रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं । शहर के सबसे बड़े डांडिया मैदान में सैकड़ों प्रतिभागियों का एक साथ डांडिया गरबा की प्रस्तुति देना अपने आप में अद्भुत कला है । वहीं पूजा समिति द्वारा पंडाल परिसर में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है । समिति के वॉलिंटियर्स के अलावा पुलिस के जवान और निजी बाउंसर अपनी ड्यूटी बखूबी निभा रहे हैं।

आयोजन में इनकी है अहम भूमिका
इस आयोजन के सफल संचालन में संस्थापक सदस्य अधिवक्ता अशोक तिवारी, संयोजक ठाकुर छन्नू सिंह, अध्यक्ष विवेक पांडेय, सचिव अंकित तिवारी, सह सचिव जीतू पटेल, अनुशासन प्रभारी अधिवक्ता निखिल शर्मा, सांस्कृतिक सचिव रोहन सिंह क्षत्रिय, सुरक्षा प्रभारी राहुल सिंह समेत समिति के समस्त पदाधिकारी और कार्यकर्ता महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उक्त जानकारी समिति के मीडिया प्रभारी दीपक साहू ने दी।

Spread the word