कलेक्टर साहब हमारे लिए भगवान हैं, वही हमारी समस्याओं का करेंगे समाधान

आदिवासियों ने सड़क के लिए किया प्रदर्शन

कोरबा 21 सितंबर। कलेक्टर साहब हमारे लिए भगवान हैं,वही हमारी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। कुछ ऐसी ही उम्मीद लिए दूरस्थ ग्रामीण अंचल के आदिवासियों ने सड़क के लिए सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया।चक्का जाम आंदोलन किया जो 12 घंटे अनवरत जारी रहा।

पोड़ी उपरोड़ा विकासखण्ड के 3 ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने शुक्रवार को कटघोरा से पेंड्रा रोड स्टेट हाईवे पर ग्राम बिंझरा के पास चक्काजाम कर दिया। चक्काजाम होने से सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहनों की कतार लग गई। कतार में खड़ी बसों के यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। 12 घंटे बाद चक्काजाम आंदोलन समाप्त हुआ। पंडो जनजाति के लोग देर शाम एसडीएम तुलाराम भारद्वाज के आश्वासन के बाद माने। जल्द ही समस्या का निराकरण करने का भरोसा दिया तब जाकर आंदोलन खत्म किया और जाम में फंसे यात्री बस और चार पहिया वाहनों के सवार महिला, बच्चे और परिजनों ने काफी परेशानी के बाद राहत महसूस की। इस दौरान पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। बता दें कि इससे पहले पोड़ी उपरोड़ा के तहसीलदार द्वारा लिखित में ग्रामीणों को 15 दिनों का समय देते बताया गया था कि मौजूदा समस्याओं को जल्द ही दूर किया जाएगा लेकिन ग्रामीण एसडीएम की अनुपस्थिति से नाराज होकर चक्काजाम पर बैठे रहे।

धरना प्रदर्शन में एक अनोखा दृश्य देखने को मिला जहाँ पंडो व बिरहोर ग्रामीण महिलाओं ने कलेक्टर अजीत बसन्त की तस्वीर की पूजा करते हुए मांग पूरी करने के लिए गुहार लगाने लगीं। ग्रामीणों ने कहा कि कलेक्टर हमारे भगवान हैं और वही हमारी समस्या को दूर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमारी तीन पीढ़ियां गुजर गई लेकिन समस्याएं यथावत बनी हुई है। ग्रामीणों की मांगों पर पोड़ी उपरोड़ा तहसीलदार विनय देवांगन ने आश्वासन दिया कि 15 दिनों के भीतर उनकी मांगें पूरी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सड़क की मरम्मत की जाएगी, बिजली की समस्या दूर की जाएगी, और रेलवे द्वारा अंडरब्रिज निर्माण में बनाए जाने वाले सड़क की जर्जर हालात को दुरस्त किया जाएगा। बाद में एसडीएम के आश्वासन पर माने ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं होती हैं तो वे 15 अक्टूबर को और भी बड़े स्तर पर आंदोलन करेंगे।

Spread the word