पांच साल से अनावरण की प्रतीक्षा में पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा और राजीव गांधी की प्रतिमा

कोरबा 26 नवम्बर। छतीसगढ़ के कोरबा में बीते पांच साल से भी अधिक समय से पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी और स्वर्गीय राजीव गांधी की प्रतिमाओं को अवावरण का इंतजार है। नगर पालिक निगम कोरबा ने पांच साल से भी पहले प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम के सामने श्रीमती इंदिरा गांधी की प्रतिमा स्थापित कर रखा है। स्टेडियम परिसर में ही राजीव गांधी आडीटोरियम है जिसके सामने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है। दोनों प्रतिमाओं के चेहरे को कपड़े से बांध कर रखा गया है। दरअसल दोनों प्रतिमाओं को पांच साल से भी अधिक समय से अनावरण का इंतजार है।

आपको बता दें कि करीब 35 पैंतीस वर्ष पहले अविभाजित महार-प्रदेश का सबसे बड़ा पचास हजार 50,000द्ध दर्शक क्षमता के स्टेडियम का निर्माण विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण कोरबा ने कराया था। लगभग दस वर्ष तक स्टेडियम उपेक्षित पड़ा रहा। सन 1998 में इसका नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के नाम पर प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम किया गया। लगभग पांच साल पहले स्टेडियम के ठीक सामने श्रीमती इंदिरा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई।

स्टेडियम परिसर में ही दस साल पहले भारतीय जनता पार्टी के महापौर ने सर्व सुविधा युक्त आडिटोरियम का निर्माण कराया। लेकिन इसके उद्घाटन और नामकरण के पहले ही नगरीय निकाय चुनाव हो गये, जिसमें कांग्रेस को बहुमत प्राप्त हो गया। कांग्रेस महापौर श्रीमती रेणू अग्रवाल ने राजीव गांधी आडिटोरियम नाम देने के साथ भवन के सामने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की प्रतिमा स्थापित कराया। लेकिन आडिटोरियम के उद्घाटन और प्रतिमा के अनावरण के पहले ही फिर नगरीय निकाय चुनाव हो गये। हालांकि 2019 के नगरीय निकाय चुनाव में एक बार फिर नगर निगम कोरबा की सत्ता पर कांग्रेस ने कब्जा कर लिया, लेकिन आडिटोरियम और स्टेडियम के सामने स्थापित दोनों आदमकद प्रतिभाओं का अनावरण अब तक नहीं हो सका है।

उल्लेखनीय यह भी है, कि नगर पालिक निगम कोरबा में बीते आठ वर्ष से कांग्रेस के महापौर हैं। पिछले चार साल से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। बावजूद इसके इन दोनों प्रतिमाओं का चेहरा कपड़े में बांधकर, छुपाकर रखा गया है। देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी और स्वर्गीय राजीव गांधी की प्रतिमा को स्थापना से अब तक अनावरण का इंतजार है।

नगर पालिक निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद के अनुसार दोनों प्रतिमाओं का अनावरण, कांग्रेस हाईकमान श्रीमती सोनिया गांधी एवं पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी के हाथों होना है। कोरबा विधायक और प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने दोनों नेताओं को अनावरण कार्यक्रम का आमंत्रण दिया है। दोनों नेताओं ने समय देने का आश्वासन भी दिया है। लेकिन अभी तक कार्यक्रम तय नहीं हो सका है।

Spread the word