छत्तीसगढ़ के 10 वें सरकारी मेडिकल कालेज कोरबा में 15 नवम्बर से प्रारम्भ होगी पढ़ाई

एन एम सी ने दी 125 सीट की स्वीकृति, सवर्ण ई डब्ल्यू एस कोटे में है 25 सीट

कोरबा 14 नवम्बर। छत्तीसगढ़ के दसवें शासकीय मेडिकल कॉलेज कोरबा में 15 नवंबर 2022 से पढ़ाई प्रारंभ हो जाएगी। कॉलेज में कुल 125 सीट है। इसमें सवर्ण ई डब्ल्यू एस कोटे से 25 सीट भी शामिल है। मेडिकल कॉलेज में प्रथम चरण के प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है जिसमें 75 विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है और द्वितीय चरण की काउंसलिंग में शेष विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। क्लास प्रारंभ करने की सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गई है।

शासकीय मेडिकल कॉलेज कोरबा के डीन डॉ अभिषेक मेश्राम ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि एनएमसी ने शासकीय मेडिकल कॉलेज कोरबा को एम बी बी एस की 125 सीट की मान्यता दी है। इसमें सवर्ण ई डब्ल्यू एस कोटे से 25 सीट भी शामिल। इस तरह शासकीय मेडिकल कॉलेज कोरबा में एमबीबीएस की 125 सीट है। वर्तमान में प्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज में ईडब्ल्यूएस यानी गरीब सवर्णों के लिए सीट नहीं है। महासमुंद और कोरबा कॉलेज को एमबीबीएस कोर्स में ईडब्ल्यूएस की 25.25 सीट मिली है। इससे प्रदेश में एमबीबीएस की 50 सीट बढ़ गई हैं। अब एमबीबीएस की कुल सीट 1775 हो गई हैं। दूसरी ओर दुर्ग के कॉलेज में इस कोटे की 55 सीट का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि कॉलेज को जल्द ही गरीब सवर्ण कोटे की सीट मिल जाएंगी।

प्रदेश में कुल 10 सरकारी मेडिकल कॉलेज का संचालन हो रहा है। इसमें सभी में एमबीबीएस कोर्स तथा 6 कॉलेज में पीजी कोर्स का संचालन हो रहा है। इस पहले सत्र के लिए महासमुंद और कोरबा कॉलेज को 125-125 और दुर्ग को 150 एमबीबीएस सीट के लिए मान्यता मिली है। इसमें महासमुंद व कोरबा को मिली ईडब्ल्यूएस की 25.25 सीट भी शामिल है।

Spread the word