पसान तहसील के अमझर में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर

शिविर से दूर होगी अमझर सहित आसपास के गांवों की समस्या : विधायक मरकाम

योजनाओं की जानकारी रखेंगे तो लाभ भी उठा पाएंगे : कलेक्टर

शिविर में प्राप्त हुए 549 आवेदन, 330 का मौके पर किया गया निराकरण

कोरबा 16 अगस्त 2024. जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का पहला आयोजन आज पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड के सुदरवर्ती ग्राम पंचायत अमझर में आयोजित किया गया। शिविर में कुल 549 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 330 का मौके पर निराकरण संबंधित अधिकारियों द्वारा किया गया। लंबित 219 आवेदन मांग संबंधी होने की वजह से कलेक्टर ने परीक्षण कर आवेदनों का निराकरण करने की बात कही। शिविर में ग्रामीणों को योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री तुलेश्वर सिंह मरकाम विधायक पाली तानाखार ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि पोड़ी-उपरोड़ा ब्लॉक के अंतिम छोर में स्थित ग्राम अमझर में जिलाप्रशासन द्वारा जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। इस आयोजन से इस क्षेत्र के ग्रामीणों की शिकायतों का त्वरित निराकरण हुआ है। इसके साथ ही उनकी मांगों पर विचार भी किया जा रहा है। शिविर के माध्यम से इस क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि दूरस्थ क्षेत्र होने की वजह से स्कूल भवन, पहुंच मार्ग पुल-पुलिया, सड़क, उचित मूल्य दुकान के भवन सहित अन्य कमी महसूस होती है, जिन्हें कलेक्टर के संज्ञान में लाया गया है। उन्होंने सभी समस्याओं को प्राथमिकता के साथ निराकरण की बात कही है।

विधायक श्री मरकाम ने ग्रामीणों को शिविर का लाभ उठाने तथा अपने बच्चों को बेहतर भविष्य के लिए स्कूल भेजने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारी का साथ है। ऐसे में इस क्षेत्र का विकास तेजी से होगा। विधायक श्री मरकाम ने जर्जर बीईओ कार्यालय पोड़ी-उपरोड़ा सहित स्कूल भवनों, आंगनबाड़ी भवन को संवारने सहित अन्य मांग करते हुए ग्राम अमझर स्कूल प्रांगण में अहाता निर्माण, सेमरा में पुलिया निर्माण विधायक मद से करने की घोषणा की। उन्होंने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान देने की मांग भी की। शिविर को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर ने कहा कि ग्रामीण अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले शिविर का लाभ जरूर उठाएं। यहां शासन की योजनाओं की जानकारी मिलने के साथ ही वे अपनी समस्याओं का निराकरण भी संबंधित अधिकारी के माध्यम से करा सकते हैं। शिविर में उपस्थित पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी ने कहा कि उन्होंने सभी थाना, पुलिस चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया है कि कोरबा व छत्तीसगढ़ पुलिस आम नागरिकों की रक्षा के लिए है, आम नागरिक को किसी प्रकार की समस्या है तो वे बेझिझक अपनी बात थाना में जाकर रख सकते हैं। उन्होंने गांव के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण का आयोजन इन क्षेत्रों में करने की मांग की। साथ ही चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने सीसीटीवी लगाने के संबंध में जानकारी दी।

शिविर में कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर कोरबा जिला मुख्यालय के सुदुरवर्ती ग्राम पंचायत अमझर में आज जिले का प्रथम जन समस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में शिकायत और मांग संबंधी आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें से शिकायतों का त्वरित निराकरण कर दिया गया है। मांग संबंधी आवेदन क्षेत्र के विकास कार्यों से जुड़े हुए हैं। सभी आवेदनों का परीक्षण कर आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे और विकास कार्यों से संबंधित आवेदनों का निराकरण प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जाएगा। कलेक्टर ने क्षेत्र के ग्रामीणों को बताया कि दूरस्थ क्षेत्र होने की वजह से यहां अनेक हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में व्याख्याताओं की कमी थी। इसके साथ ही भवन विहीन होने की वजह से शिक्षा प्रभावित हो रही थी। डीएमएफ के माध्यम से क्षेत्र के विद्यालयों में अतिथि व्याख्याता की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही नए स्कूल भवन भी स्वीकृत किए गए हैं। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र के लिए आवश्यकतानुसार नए स्कूल भवन, आंगनबाड़ी भवन तथा अन्य भवन स्वीकृत किए जाएंगे। पसान के विद्यालय में भवन, साइकल स्टैण्ड की भी मांग आई है। सभी मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है और जिला प्रशासन इन प्राथमिकताओं को ध्यान रखते हुए जिला खनिज संस्थान न्यास के माध्यम से पूरा किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों को स्कूलों में मध्यान्ह भोजन से पूर्व सुबह नाश्ता मिलने की जानकारी दी और कहा कि वे अपने बच्चों से प्रतिदिन नाश्ता के संबंध में अवश्य पूछें। किसी प्रकार की शिकायत हो तो संबंधित क्षेत्र के अधिकारी को सूचित करें। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि जन समस्या निवारण शिविर में सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित होते हैं और वे अपने-अपने विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी देते हैं। आप सभी विभागीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त करेंगे तो निश्चित ही आप अपनी आवश्यकता अनुसार योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती संतोषी पेन्द्रो, जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, डीएफओ कटघोरा श्री कुमार निशांत, अपर कलेक्टर श्री अनुपम तिवारी, एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा श्री रोहित सिंह, बीईओ श्री डी. लाल, जनपद सीईओ श्री खगेश निर्मलकर सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण तथा अधिकारी उपस्थित थे।

योजनाओं से लाभान्वित हुए ग्रामीण
शिविर में मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। जिसके अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से 178 विद्यार्थियों को स्थायी जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा द्वारा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत पिपरिया पंचायत के रामवती मराबी, कुंवरिया आयम एवं खोडरी पंचायत के सोनकुंवर पोट्टाम को 20-20 हजार का सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया। 05 लोगों को राशन कार्ड वितरित किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा अमझर की 65 वर्षीय समेदिया बाई को श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 07 स्कूली विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। महिला बाल विकास विभाग द्वारा 04 मध्यम कुपोषित बच्चों को सुपोषण टोकरी भेंट किया गया एवं 02 बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। उद्यानिकी विभाग द्वारा अमझर के 10 ग्रामीणों को फलदार पौधे का वितरण किया गया। शिविर में जनसंपर्क विभाग द्वारा ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से संबंधित जनमन पत्रिका का वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि शिविर का आयोजन भी किया गया जिसमें 14 ईकेवाईसी, लैण्ड सीडिंग, एक पंजीयन किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर में 320 लोगों स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाइयां प्रदान की गई। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक परामर्श भी प्रदान किया गया।

पेट्रोल चलित मोटर पंप पाकर किसान हुए खुश
कृषि विभाग द्वारा शाकंभरी योजनांतर्गत किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु 03 किसानों को पेट्रोल चलित मोटर पंप का वितरण किया गया। जिसमें कोटमर्रा के किसान मानकुंवर, समलई के किसान जलकुंवर व विशेश्वर शामिल है। मोटर पंप की कीमत 21 हजार से अधिक है। किसान को लागत का 75 प्रतिशत अधिकतम 10 हजार रुपये का सब्सिडी प्रदान किया जाएगा। मोटर पंप मिलने से किसानों के चेहरे पर प्रसन्नता झलक रही थी, उन्होंने कहा कि इससे उनके उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी साथ ही फसलों की सिंचाई के लिए परेशानी नहीं होगी।

श्रवण यंत्र से सुन पाएगी सिसोदिया बाई
अमझर के शिविर में अमझर की 65 वर्षीय वृद्धा सिसोदिया बाई को विधायक एवं कलेक्टर द्वारा श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। सिसोदिया बाई ने बताया कि वह ठीक से सुन नहीं पाती है, इसलिए आज शिविर में श्रवण यंत्र की मांग की थी। शिविर में उनकी मांग तत्काल पूरी कर दी गई। अब श्रवण यंत्र के माध्यम से ठीक से सुन पाएगी।

Spread the word