40 गांवों के लड़के लड़कियों का नही हो रहा विवाह.. हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

पानी में 8 गुना ज्यादा फ्लोराइड, दांत पीले और बाल हो रहे सफेद

बिलासपुर। देवभोग तहसील के 40 गांवों के पानी में 8 गुना ज्यादा फ्लोराइड है। इससे वहां रहने वालों के दांत समय से पहले पीले और बाल सफेद हो रहे है। गांव के लड़के लड़कियों के रिश्ते भी टूट रहे है। यही कारण है इस समस्या को लेकर प्रस्तुत जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिका पर अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी।

देवभोग तहसील के नांगलदेही समेंत 40 गांव के पानी में सामान्य से 8 गुना ज्यादा फ्लोराइड होने से ग्रामीण और वहां के बच्चे गंभीर बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। इन गांवों में लगे फिल्ट्रेशन प्लांट लंबे समय से बंद हैं। जांच में पीने के पानी में सामान्य से 8 गुना ज्यादा फ्लोराइड मिली है। मीडिया की खबर काे गंभीरता से लेते हुए हाईकोर्ट ने जनहित याचिका को स्वीकार कर सुनवाई प्रारंभ की है। सोमवार को इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच में हुई। कोर्ट ने कहा कि रिपोर्ट से साफ है कि गरियाबंद जिले के बच्चे डेंटल फ्लोरोसिस से पीड़ित हैं।

पानी में फ्लोराइड की सीमा 1.5 पीपीएम है। कुछ गांवों में 2021 में पानी की गुणवत्ता परीक्षण में फ्लोराइड का स्तर 4 पीपीएम के आसपास पाया गया था। पानी में फ्लोराइड का उच्च स्तर स्केलेटल फ्लोरोसिस, गठिया, हड्डियों की क्षति, ऑस्टियोपोरोसिस, मांसपेशियों की क्षति, जोड़ों से संबंधित समस्याएं, थकान, किडनी से संबंधित रोग और अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि प्रभावित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के कई प्रयासों के बावजूद, राज्य के अधिकारी पानी से फ्लोराइड को हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं जो चिंताजनक है। राज्य शासन की ओर से पैरवी करते हुए महाधिवक्ता प्रफुल्ल एन भरत ने कहा कि इस संबंध में राज्य शासन के विभागीय अधिकारियों से चर्चा करेंगे व जरुरी उपाय पर काम करेंगे। सुनवाई के बाद चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा व जस्टिस रविंद्र अग्रवाल की डिवीजन बेंच ने सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को नोटिस जारी कर शासन स्तर पर किए जा रहे उपायों की जानकारी मांगी है। जनहित याचिका की सुनवाई के लिए कोर्ट ने 14 अगस्त की तिथि तय कर दी है।

दांत पीले और बच्चों के बाल हो रहे सफेद

गरियाबंद जिले में देवभोग ब्लाक के नांगलदेही गांव के ज्यादातर लोगों के दांत पीले हो रहे है। बाल का रंग सफेद हो रहा है। अब तो दूसरे गांव वाले  लड़के – लड़कियों के रिश्ते ठुकरा रहे है। इस गांव की आबादी करीब 700 है, जिसमें ज्यादातर लोगों के दांत पीले होने के साथ साथ कमर में अकड़न, घुटने में सूजन, शरीर में दर्द, थकान और कमजोरी जैसी समस्या आ रही है।
देवभोग तहसील के 40 गांव में 2016 में फ्लोराइड की पुष्टि हो गई थी। 2021 में इन गांवों में करीब 7 करोड़ खर्च कर फ्लोराइड रिमूवल प्लांट भी लगा गया। लेकिन 6 महीने बाद सभी रिमूवल प्लांट बंद हो गए। ऐसे में ग्रामीण अब भगवान भरोसे जीने को मजबूर हैं। नांगलदेही गांव के हर घर में लोग हड्डियों की बीमारी से जूझ रहे हैं। ग्रामीणों का दावा है कि 700 लोगों की आबादी वाले गांव में 300 से ज्यादा लोगों पर फ्लोराइड का असर है। अब लोगों के हड्डियों में समस्या आ गई है।

Spread the word