शहीद विनोद सिंह कौशिक की स्मृति में 7 हजार छात्र छात्राओं का सम्मान

शिक्षा से दूर होता है जीवन का अंधकार : श्री तोखन साहू

शिक्षित युवाओं के नेतृत्व में देश विकसित होगा : श्री अमर अग्रवाल

बिलासपुर 28 जुलाई 2024. केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास राज्य मंत्री श्री तोखन साहू ने शहीद विनोद सिंह कौशिक की स्मृति में बहतराई मेंआयोजित एक समारोह में मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम का आयोजन शहीद विनोद सिंह कौशिक सेवा ट्रस्ट द्वारा किया गया। अतिथियों ने भारत माता, स्वामी विवेकानंद और शहीद विनोद सिंह कौशिक की छाया चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में हाई व हायर सेकंडरी स्कूल में 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक पाने वाले लगभग 7 हजार छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया गया। विशिष्ट अतिथि के रूप में इस मौके पर विधायक श्री अमर अग्रवाल, श्री सुशांत शुक्ला और जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरुण सिंह चौहान उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि की आसंदी से श्री तोखन साहू ने कहा कि युवा हमारे देश के भविष्य हैं। उन्हें बेहतर शिक्षा दिलाना हमारा दायित्व है। शिक्षा से ही जीवन में अज्ञान रूपी अंधकार दूर होगा और ज्ञान रूपी प्रकाश फैलेगा। इसलिए कठिनाइयां उठाकर भी हमें अच्छी शिक्षा ग्रहण करने का प्रयास करना चाहिए। पढ़ाई को हमें खेल भावना से लेना चाहिए। ज्यादा तनाव न लें। जहां भी शंका हो, गुरुजनों का मार्गदर्शन लेना चाहिए।

विधायक श्री अमर अग्रवाल ने मेधावी बच्चों को सम्मानित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज भी लगभग 50% बच्चे 12वीं के बाद विभिन्न कारणों से कॉलेज नहीं जा पाते । इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने शिक्षा ऋण में ब्याज की रियायत की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि युवजन ही देश को नेतृत्व देते हैं। जब वह शिक्षित होंगे तो आगे चलकर देश भी विकसित होगा। उन्होंने कहा की विद्यार्थियों को सम्मानित कर शहीद शहीद विनोद सिंह को याद करना ट्रस्ट की अच्छी पहल है।

शहीद श्री विनोद सिंह स्मृति ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री दिलेंद्र कौशिल ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने शहीद विनोद कौशिक का जीवन परिचय भी दिया। सीजी पुलिस में वे उप निरीक्षक के पद पर कार्यरत थे।वर्ष 2018 में नारायणपुर जिले में नक्सलियों से लोहा लेते हुए वीर गति को प्राप्त किए। शहर के चिंगराज पारा निवासी नेत्र से दिव्यांग कलाकार भाई बहन श्री पृथ्वीराज व पूजा ने भजनों और देशभक्ति पूर्ण गानों की शानदार प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। शहीद विनोद सिंह के माता पिता और पत्नी का भी मुख्य अतिथि श्री तोखन साहू ने नमन किया। इस अवसर पर अध्यक्ष रामदेव कुमावत, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नूरी कौशिल सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं, अभिभावक, शिक्षक और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Spread the word