रेलवे भर्ती का 2424 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 10वीं पास

रेलवे भर्ती का नोटिफिकेशन रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फॉर्म 16 जुलाई से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अगस्त शाम 5:00 बजे तक रखी गई है। 

रेलवे भर्ती को लेकर लगातार समय से इंतजार करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए गुड न्यूज़ है हाल ही में रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 2424 पदों के लिए बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन 10वीं पास युवाओं के लिए जारी किया गया है जिसके लिए रेलवे की ओर से ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं रेलवे की ओर से इस साल की है सबसे बड़ी भरतीयों में से एक है रेलवे भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 जुलाई सुबह 11:00 से शुरू हो चुकी है जिसके लिए आवेदन के अंतिम तिथि 15 अगस्त शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।  

रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क 

रेलवे रिक्रूटमेंट भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹100 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। 

रेलवे भर्ती आयु सीमा 

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तक निर्धारित की गई है इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आयु सीमा की गणना को 15 जुलाई 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को 5 साल की आयु सीमा में छूट दी जाएगी वह अन्य पिछड़ा श्रेणी को आयु सीमा में 3 साल की सरकार की ओर से छुट दी जाएगी। 

रेलवे भर्ती शैक्षणिक योग्यता 

रेलवे वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ कक्षा दसवीं पास रखी गई है इसके अलावा नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट आईटीआई होना जरूरी है।

रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया 

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन बिना किसी परीक्षा के डायरेक्टर दसवीं के प्रतिशत के आधार पर और आईटीआई के प्रतिशत के आधार पर होगा। 

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

रेलवे भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करने का मौका दिया गया है इसीलिए आप ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने से पहले रेलवे की ओर से जारी की गई अधिसूचना को डाउनलोड करना है वह उसको ध्यान पूर्वक देखना है।  

अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखने के बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन होगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भर देना है सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं उसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। 

इस प्रकार आपके आवेदन फार्म को सही तरीके से तैयार करना है उसके बादआवेदन फार्म को फाइनल सबमिट कर देना है वह आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी निकाल लेना है ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके। 

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 16 जुलाई 2024 

आवेदन की अंतिम तिथि  – 15 अगस्त 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन– डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Spread the word