अब CNG में आ रही है Tata की यह कार.. मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

टाटा नेक्सॉन भारत की सबसे पॉपुलर एसयूवी में शामिल है. यह पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वर्जन में आती है. टाटा मोटर्स इसे सीएनजी ऑप्शन के साथ भी लॉन्च करने वाली है. इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी शो में नेक्सॉन का सीएनजी अवतार देखने को मिला था. नेक्सॉन सीएनजी को इस फाइनेंशियल ईयर में लॉन्च किया जाएगा. ऐसे में उम्मीद है कि सीएनजी से लैस ये एसयूवी 2025 में लॉन्च हो सकती है. अपकमिंग कार में कई खूबियां होंगी जो इसे मौजूदा सीएनजी कारों से अलग बनाएंगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मोटर्स ने कंफर्म किया कि इस फाइनेंशियल ईयर में टाटा नेक्सॉन सीएनजी लॉन्च हो जाएगी. डिजाइन की बात करें तो अपकमिंग नेक्सॉन सीएनजी में मौजूदा एसयूवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर फीचर्स होंगे. हालांकि, सीएनजी के लिए इसमें कुछ बदलाव किए जाएंगे, इसमें बेहतर सस्पेंशन और iCNG बैज आदि शामिल हो सकते हैं.

नेक्सन CNG का डिजाइन होगा खास

बात करें नेक्सन CNG के डिजाइन की तो इसमें मौजूदा ICE मॉडल की तरह फ्रंट फेसिया में LED टर्न इंडिकेटर्स मिलेंगे. इसमें स्प्लिट LED हेडलैंप भी दी हैं. कार में नया बंपर, नए एलॉय व्हील और पीछे की तरफ Y-पैटर्न वाले LED टेललैंप मिलेंगे. इसमें कंपनी की ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी मिलेगी. इस टेक्नोलॉजी की मदद से कार के अंदर बड़ा बूट स्पेस मिल जाता है. कंपनी पहले से इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पंच, अल्ट्रोज या दूसरे मॉडल में कर रही है.

Tata Nexon iCNG की सेफ्टी

Tata Nexon iCNG इसके पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक मॉडल की तरह सेफ्टी के मामले में जबरदस्त रहेगी. कार में माइक्रो स्विच मिल सकता है, जिसकी मदद से सीएनजी भरवाते समय इंजन ऑटोमेटिकली बंद हो जाएगा. CNG किट में लीक प्रूफ मटेरियल्स का इस्तेमाल किया जाएगा जो ओवरहीटिंग जैसी थर्मल प्रॉब्लम से बचाएगा.

Tata Nexon iCNG के फीचर्स

इसके अलावा कार में ऑटोमेटिक फ्यूल स्विचिंग, सिस्टम कंट्रोल के लिए एडवांस ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट), लीक डिटेक्शन सिस्टम और मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर डिजाइन जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

मारुति ब्रेजा सीएनजी से मुकाबला

Nexon iCNG लॉन्च होने के बाद मारुति सुजुकी ब्रेजा सीएनजी को टक्कर देगी. ब्रेजा में सीएनजी किट के साथ 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन मिलता है. इसका आउटपुट 87hp/ 121Nm है. नेक्सॉन का टर्बो इंजन इसे तगड़ा कंपटीशन देगा. इसके अलावा Nexon iCNG में ट्विन-सिलेंडर सीएनजी सेटअप दिया जाएगा, इससे कार में बढ़िया बूट स्पेस मिलेगा.

Spread the word