दादरखुर्द को अलग वार्ड बनाने की मांग.. कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

कोरबा 28 जून. दादरखुर्द ग्राम विकास समिति द्वारा कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर दादरखुर्द को अलग वार्ड बनाने की मांग की गई है। साथ ही वार्ड परिसीमन कार्य में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों को मौका स्थल में जाकर चर्तुसीमा तैयार करते समय स्थानीय जनप्रतिनिधि व गांव के मुखिया की उपस्थिति अनिवार्य करने कहा गया है।

समिति ने ज्ञापन में कहा है कि नगर निगम कोरबा के संपूर्ण वार्डों का परिसीमन होना है। इस कार्य में संबंधित कर्मचारियों द्वारा स्थल निरीक्षण किए बिना ही निगम के नक्शे में ही चर्तुसीमा तैयार कर वार्ड का विभाजन कर दिया जाता है जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण ग्राम दादरखुर्द है जो कि अविभाजित मध्यप्रदेश के समय से ही राजस्व ग्राम है। वर्तमान में नगर निगम कोरबा द्वारा हमारे गांव के नाम को ही विलोपित करते हुए सम्पूर्ण गांव के बस्ती के अंदर ही दो भागों में बांटकर वार्ड 30 व वार्ड 31 कर दिया गया है। इसका परिणाम यह है कि वार्ड का संपूर्ण विकास बाधित हो गया है। पहले ही एक गांव, एक बस्ती, एक मोहल्ले को दो भागों में बांटने का खामियाजा 15 वर्षों से हमारा ग्राम भुगत रहा है।

गांव को दो हिस्सों में बांटने के साथ-साथ नगर निगम कोरबा द्वारा ग्राम दादरखुर्द को दो जोन कोसाबाड़ी व निहारिका जोन में भी बांट दिया गया है। इतना पुराना राजस्व ग्राम होने के बावजूद भी नगर निगम की लापरवाही के कारण गांव के नाम को निगम क्षेत्र से विलोपित कर दिया गया है। इस संबंध में कई बार आवेदन दिया गया है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। परेशानियों को देखते हुए वर्तमान में होने वाले परिसीमन में दादरखुर्द को एक अलग वार्ड बनाना चाहिए।

Spread the word