कोरबा पुलिस द्वारा होटल, लॉज, फेरी वालों, किराएदार और संदिग्ध व्यक्तियों की जांच कि गई

🔻 फेरी करने वाले, किराएदारों के कागजातों के आधार पर उनके बारे में जानकारी लिया गया।

🔻31 लोगों की मुसाफ़िरी की गई दर्ज।आज दिनांक तक कोरबा पुलिस के द्वारा 2021 मुसाफिर चेक किए गये।

कोरबा 26 जून। पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री सिद्धार्थ तिवारी के दिशा निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री यू.बी.एस.चौहान एवं नेहा वर्मा के मार्गदर्शन में जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी द्वारा विभिन्न थाना-चौकी क्षेत्र अंतर्गत होटल, लॉज, फेरी करने वाले, किराएदारों और संदिग्ध व्यक्तियों का जांच अभियान चलाया गया।

पुलिस टीम के द्वारा होटल, लॉज संचालकों को स्पष्ट हिदायत दिया गया है कि होटल, लॉज में रुकने वाले व्यक्तियों की सूची बनाकर थाने में विधिवत तरीके से दिया जाए और अगर कोई संदिग्ध व्यक्ति होटल लॉज में रुका हो तो उसकी जानकारी भी तुरंत नजदीकी थाने में दि जाए।

पुलिस टीम के द्वारा संदिग्धों और मुसाफिरों की जांच को लेकर क्षेत्र में घूम-घूम कर सामानों की फेरी करने वाले, सडक किनारे जडी बूटी, कपड़े, खिलौने बेचने वाले तथा गैस चूल्हा आदि रिपेयर करने वालों को पुलिस थाना में तलब कर उनके वास्तविक पते, वर्तमान गतिविधियों तथा मुसाफिरी दर्ज कराने की जानकारी लि गई। कुछ फेरीवालों ने थाने में मुसाफिरी दर्ज नहीं कराई थी उनकी मुसाफिरी दर्ज करायी गई।

इस वर्ष आज दिनांक तक कोरबा पुलिस के द्वारा मुसाफिर चेक करते हुए 2021 लोगों को चेक किया गया, 604 किरायेदारो को तस्दीक़ किया गया, संदिग्ध अजनबी (एस एस रोल) के तहत 2046 लोगों को चेक किया गया एवं कदाचारी (बी सी रोल) के तहत 42 लोगों को चेक किया गया है। थाना प्रभारियों द्वारा फेरीवालों को आपराधिक गतिविधियों से दूर रहकर विधिवत जीवन व्यतीत करने की समझाइश दी गई है और गलत काम धंधों में पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी देकर छोड़ा गया है।

बाहरी व्यक्तियों को किराए पर रखने वाले मकान मालिकों एवं किराएदारों का सत्यापन किया गया और किराएदारों की सूची तैयार की गई। सत्यापन कार्य में लगे पुलिस के द्वारा किराएदारों के आईडी लेकर चेक किया गया और उनके काम काज की जानकारी लि गई तथा उन्हें अवैधानिक गतिविधियों से दूर रहने की समझाइश दि गई।

पुलिस की टीम के द्वारा बताया गया कि यह मकान मालिक की व्यक्तिगत जवाबदारी है कि वह थाने में किराएदार की सूचना दें। मकान मालिकों को हिदायत दिया गया कि मकान किराये पर देने से पूर्व अनिवार्य रूप से किराएदार का पुलिस वेरिफिकेशन कराये। अगर कोई मकान मालिक नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही हो सकती है। कोरबा पुलिस की अपील है कि सभी अपने किराएदार और नौकरों का संबंधित थाने में जाकर अनिवार्य रूप से वेरिफिकेशन अवश्य करावें। थाने में पुलिस टीम के द्वारा पार्षदों एवं ठेकेदारों की मीटिंग लिया गया जिसमें पार्षदों को बताया गया कि आपके क्षेत्र में मकान मालिक के घर पर किराएदार रखने पर उसका सत्यापन आवश्यक रूप से करवा ले एवं संदिग्ध लोग दिखे तो उसके बारे में पुलिस टीम को सूचित करे। मीटिंग में ठेकेदारों को बताया गया कि मजदूरों को काम पर रखने से पहले उनकी सूचना तुरंत पुलिस को दें।

Spread the word