रेलवे में 10वीं पास युवाओ के लिए बिना परीक्षा के सीधा भर्ती

रेलवे विभाग के द्वारा देश के सभी उम्मीदवारों के लिए एक नई खुशखबरी जनक सूचना को जारी करते हुए यह बताया गया है कि एक बार फिर से अभ्यर्थियों के लिए इस विभाग में सरकारी स्तर पर कार्य सीखने तथा पदों पर कार्यरत होने का अच्छा अवसर दिया जा रहा है।

युवाओं की जानकारी के लिए बतादे कि रेलवे विभाग में अप्रेंटिस के पदों पर नई भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी करवा दिया गया है। इस भर्ती के अंतर्गत रेलवे विभाग के विभिन्न पदों को पूरा करवाया जाना है जिन पर चयनित होने वाली उम्मीदवार रेलवे विभाग में अच्छी कौशलता हासिल कर पाएंगे।

रेलवे विभाग की इस अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को भी शुरू करवाया जा चुका है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होकर रेलवे विभाग में कार्य करने की सोच रहे हैं उनके लिए 12 जून 2024 से 12 जुलाई 2024 तक आवेदन का ऑफिशल पोर्टल खोला गया है।

रेलवे भर्ती 2024

जैसा कि हमने आपको बताया है कि इस भर्ती के अंतर्गत विभिन्न पदों हेतु प्रयोजना तैयार करवाई गई है जिसके अंतर्गत फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर ,मैकेनिस्ट, टर्नर इत्यादि पदों पर उम्मीदवारों के लिए अप्रेंटिस हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। इन पदों को सभी शहरों के लिए अलग-अलग बांटा गया है।

आप ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर सभी शहरों के हिसाब से आवंटित किए गए पदों की जानकारी सूचीबद्ध प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर पाए की आपके नजदीकी क्षेत्र के लिए कितने पद उपलब्ध करवाए गए हैं। इस सूचना के माध्यम से आप जारी करवाइए पद अनुसार अपने क्षेत्र में ही रेलवे विभाग में कार्य कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती के लिए आयु सीमा

रेलवे के अप्रेंटिस पदों के लिए आयु सीमा पर विशेष जोर दिया गया है जिसमें एक सीमित आयु सीमा के तौर पर ही उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में आमंत्रित किया जा रहा है। नोटिफिकेशन में आयु सीमा का जिक्र करते हुए यह बताया गया है कि भर्ती में शामिल होने वाली उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 से ऊपर तथा अधिकतम आयु 24 तक होनी चाहिए।

बता दें की भर्ती के अंतर्गत एससी-एसटी तथा अन्य आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान भी करवाया गया है जिसके अंतर्गत जो उम्मीदवार ऐसी श्रेणी से आते हैं उनके लिए इस जानकारी को ऑफिशल नोटिफिकेशन के माध्यम से जानना आवश्यक है।

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

जो अभ्यर्थी रेलवे विभाग की इस भर्ती में अप्रेंटिस के लिए आवेदन करने वाले हैं उनके लिए बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत वेबसाइट के द्वारा अभ्यर्थियों से ₹100 का आवेदनशुल्क का भुगतान करवाया जा रहा है। यह आवेदन शुल्क केवल सामान्य श्रेणी से लिया जा रहा है एवं अन्य श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

रेलवे विभाग की इस भर्ती में शैक्षिक योग्यता केवल दसवीं पास ही रखी गई है जिसके अंतर्गत सभी दसवीं पास किया युवाओं में आसानी से आवेदन कर सकते हैं। अब सभी अभ्यर्थी दसवीं के आधार पर ही रेलवे विभाग में कार्यरत होने का मौका प्राप्त कर सकेंगे तथा इस विभाग के विभिन्न कार्यों पर रोजगार पा सकेंगे।

रेलवे भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

बता दे कि भर्ती के अंतर्गत कोई परीक्षा नहीं करवाई जानी है बल्कि सभी आवेदन किया उम्मीदवारों का चयन उनकी योग्यता तथा आवेदन की स्थिति पर आधारित होगा। आवेदन करने के बाद अगर आपका आवेदन पूर्ण रूप से सही पाया जाता है तो आपका नाम मेरिट लिस्ट में जारी करवाया जाएगा। सभी शहरों की मेरिट लिस्ट अलग-अलग होगी l

रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप रेलवे भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए एक्टिव करवाई गई लिंक तक पहुंचने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाने के बाद होम पेज को ओपन कर लेना होगा जिसमें आपको रिक्रूटमेंट सेक्शन में इंटर करना होगा।
  • इसमें आपके लिए जारी करवाई गई इस नई भर्ती की डिटेल मिल जाएगी अर्थात आपको सामने ही नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा।
  • नोटिफिकेशन पर क्लिक करें तथा महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ते हुए आवेदन की लिंक पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने आ जाएगा जिसमें पूरी डिटेल को क्रमवार भरना होगा।
  • आवेदन का कार्य पूरा होने पर डॉक्यूमेंट अपलोड करें तथा आवश्यकता अनुसार आवेदन शुल्क जमा करें।
  • इसके बाद अपने आवेदन को सबमिट करना होगा एवं सफल आवेदक का प्रिंट आउट प्राप्त करना होगा।
Spread the word