अमृत सरोवर स्थलों पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का होगा आयोजन

स्थानीय अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण करेंगे योगाभ्यास

कोरबा 19 जून 2024. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत जिले के ग्राम पंचायतों में बनाए गए अमृत सरोवर स्थलों पर 21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर ग्रामीणों, हितग्राहियों आदि के द्वारा योगाभ्यास किया जाएगा।
कलेक्टर श्री अजीत वसंत के निर्देशन व सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य, कल्याण और प्रकृति के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए अमृत सरोवर के तटों एवं परिसर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन हेतु सीईओ जनपद पंचायत एवं कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा को निर्देशित किया गया है।

सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि अमृत सरोवर स्थलों पर स्थानीय समुदाय आमजन, सरकारी अधिकारी-कर्मचारी एवं हितग्राहियों के लिए योग सत्र का आयोजन किया जाएगा। जिसमें योगासन, प्राणायाम और ध्यान संबंधित क्रिया शामिल हैं। इसके साथ ही योग के लाभों और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के महत्व पर संगोष्ठी/परिचर्चा आयोजित की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि मनरेगा के तहत जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 105 अमृत सरोवर का निर्माण किया जा चुका है। इन अमृत सरोवरों के तट या स्थल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ग्रामीणों, कर्मचारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा योगाभ्यास, योगासन किए जाएंगे। ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को योग दिवस संबंधी गतिविधियों के विषय में जानकारी दी जा रही है तथा ग्राम पंचायतों में योगाभ्यास और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर संगोष्ठी की तैयारियां की जा रहीं हैं। योगाभ्यास कार्यक्रम में शारीरिक व मानसिक विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों की सहभागिता हेतु उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Spread the word