राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघः सामाजिक जागरण के लिए आरएसएस निभा रहा भूमिका

दो उपनगर के 300 से ज्यादा स्वयंसेवक शामिल हुए

कोरबा 09 जून। भारत के वीर पराक्रमी योद्धा महाराणा प्रताप के जन्मदिवस पर कोरबा के ओपन थिएटर मैदान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा पहली बार शाखा संगम का आयोजन किया गया। दो उपनगर से संबंधित सभी शाखाएं यहां एकत्रित हुई। नियमित कार्यक्रम का प्रदर्शन यहां पर किया गया। भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम करने के बारे में विचार को आगे बढ़ाया गया है।

समाज जीवन से संबंधित विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप के साथ बच्चों और युवाओं में बेहतर संस्कार व अनुशासन के साथ राष्ट्र के प्रति अपने सरकार दिखाने का काम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लगातार कर रहा है। समय के साथ कई प्रकार के बदलाव करते हुए इसमें नवाचार को जोडने की कोशिश भी की जा रही है। शाखा के सुदृढ़ीकरण और उनमें परिष्कार करने के दृष्टिकोण से सभी जरूरी आयाम पर लगातार और कार्य किए जाने जारी हैं। छत्तीसगढ़ प्रांत की ओर से बनाई गई योजना के अंतर्गत कोरबा जिले में नगर स्तर पर दो उपनगर के लिए पहली बार शाखा संगम का आयोजन कोरबा के ओपन थिएटर मैदान में रविवार की सुबह किया गया। शहीद भगत सिंह और गुरु घासीदास उपनगर से संबंधित 10 शाखा का एकत्रीकरण यहां किया गया जिसमें 300 स्वयंसेवकों की उपस्थिति सुनिश्चित हुई। 10 स्थान पर भगवा ध्वज लगाने के साथ भिन्न-भिन्न शारीरिक कार्यक्रम किए गए जिनमें योग अभ्यास से लेकर कई प्रकार की खेल गतिविधियां शामिल थे। स्वयंसेवकों ने इनमें भागीदारी करने के साथ खूब आनंद प्राप्त किया। शाखा संगम की गतिविधियों को करीब से जानने समझने के लिए सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले अनेक बंधुओं ने भी उत्साह के साथ उपस्थिति तय की। स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए आरएसएस के जिलासंचालक डॉक्टर विशाल उपाध्याय ने बताया कि आज की उपस्थिति को देखते हुए ऐसा लगता है कि आने वाले समय में हमें और बड़े परिसर की आवश्यकता होगी। स्वयंसेवकों का उत्साह बताता है कि वह आगे बढने के लिए तैयार है। उन्होंने आशा जताई कि वर्ग करने वाले स्वयंसेवक भविष्य में अपनी बेहतर भूमिका का निर्वहन करेंगे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह मृगेश यादव ने बताया कि प्रांत की व्यवस्था के अंतर्गत इस प्रकार का आयोजन कोरबा में किया गया है जिसे शाखा संगम का नाम दिया है। शाखों के माध्यम से समाज को हर दृष्टिकोण से जागरूक करना सबसे प्रमुख उद्देश्य है और इस दिशा में लगातार प्रयत्न किए जा रहे हैं। कोरबा में आयोजित किए गए प्रथम शाखा संगम में 48 बालक सहित 300 स्वयंसेवको ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। नगर संघ चालक अशोक तिवारी, उपनगर संघ चालक अमृतलाल बत्रा, व अन्य दायित्ववान पदाधिकारी ने कार्यक्रम के दौरान गतिविधियों का निरीक्षण किया। संपूर्ण कार्यक्रम का समन्वय करने में वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने अपना योगदान दिया। आने वाले समय में स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ाने और शाखों का विस्तार करने के लिए बृहद कोशिश की जाएगी।

Spread the word