विश्व पर्यावरण दिवस पर 25 हजार पौधों के रोपण के लक्ष्य के साथ अभियान की शुरूआत

आरएसएस के पर्यावरण गतिविधि विभाग के सरोकार

कोरबा 05 जून। विश्व पर्यावरण दिवस पर सरकारी संगठनों के अलावा सामाजिक संस्थाओं ने भी आगे आकर पर्यावरण की रक्षा को लेकर जिम्मेदारी ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पर्यावरण गतिविधि विभाग ने इस मौके पर पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। नगर निगम के वार्ड क्रमांक 15 ढोढ़ीपारा स्थित काली मंदिर क्षेत्र में इसका औपचारिक शुभारंभ किया गया।

प्रारंभिक क्रम में आयोजकों के द्वारा यहां सीमित पौधे रोपे गए। क्षेत्र के लोगों की उपस्थिति में पर्यावरण के महत्व पर चर्चा हुई। लोगों को जागरूक किया गया कि देश और दुनिया में बन रहे पर्यावरण असंतुलन के हालात आने वाले भविष्य के लिए चेतावनी है इसलिए हम सभी को बढ़-चढकर अपने आसपास के पर्यावरण की सुरक्षा करनी होगी। इस काम को करने के लिए अधिक से अधिक पौधों का रोपण जरूरी है ताकि वे आने वाले समय में वृक्ष बनकर अपनी भूमिका निभाए। एसडीओ फारेस्ट के साथ-साथ पर्यावरण गतिविधि प्रमुख सेना के पूर्व कैप्टन मुकेश अधलखा ने पर्यावरण से संबंधित विषय पर सारगर्भित विचार रखे। पर्यावरण के समक्ष बनी हुई चुनौतियों के प्रति लोगों को सचेत किया और उनकी जिम्मेदारी बताई।

बताया गया कि आज विशेष दिन पर अभियान की शुरुआत की जा रही है। मानसून के सक्रिय होने के साथ अलग-अलग स्तर पर लोगों को जोडकर ये पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे और उनका रोपण कराया जाएगा। छायादार, फलदार और औषधि महत्व के पौधों पर हम विशेष ध्यान दे रहे हैं। ये पौधे हर दृष्टिकोण से उपयुक्त है और कुल मिलाकर मानव जाति का कल्याण करेंगे। उपस्थित लोगों ने अभियान की महत्ता स्वीकार किया और पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने की शपथ ली। इन सभी को पौधे स्मृति के तौर पर दिए गए। कार्यक्रम में कृष्णा प्रसाद सोनी, कैलाश नाहक, पूर्व पार्षद लक्ष्मण श्रीवास सहित क्षेत्र के जागरूक लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Spread the word