निःशुल्क स्टील बैंक पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देगा अहम योगदानः नरेन्द्र देवांगन

गेवराबस्ती में कटघोरा विधायक और पार्षद नरेंद्र देवांगन की उपस्थिति में किया गया शुभारंभ

कोरबा 03 जून। कोरबा-पश्चिम क्षेत्र के गेवरा बस्ती में सुनीता मिरी निशुल्क स्टील बैंक का शुभारंभ कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल और वार्ड क्रमांक 16 के पार्षद नरेंद्र देवांगन की उपस्थिति में हुआ।

इस अवसर पर पार्षद नरेंद्र देवांगन ने कहा की सरकारी स्तर पर लंबे समय से ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ और थर्मोकोल के उपयोग पर रोक लगाने की बात कही जाती है, लेकिन अब तक इस पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध नहीं लग सका है। इस कारण इनका प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है। दूसरी बात यह भी है कि लोगों के पास प्लास्टिक का कोई सरल और सस्ता विकल्प भी नहीं है। इस समस्या को देखते आज एक अनूठी पहल की शुरुआत हुई है। इस ‘बर्तन बैंक’ की विशेषता यह है कि किसी भी शादी-विवाह या अन्य कार्यक्रमों के लिए नगर परिषद की ओर से सिर्फ एक रुपए पर स्टील के चार बर्तन दिए जाएंगे। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह बड़ी पहल है।

श्री देवांगन ने कहा की पहले ही प्लास्टिक और थर्मोकोल मुक्त बनाया जा चुका है। इसके बाद भी मुख्य समस्या यह थी कि शादी या अन्य समारोहों में लोग पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले बर्तनों का उपयोग करते हैं। यह एक गंभीर समस्या है।
इस अवसर पर देवी कौशिक, दुर्योधन नागपुरे, राजेश पटेल, संतोष राठौर, सालिकराम दूबे, मन्नू राठौर, रामकुमार राठौर, नरेन्द्र गोस्वामी, जनक राम पटेल, योगेश दास, महाजन सेठ आदि सहित समिति से सुनीता मिरी, सुमन पावर, साधन बाई, लक्ष्मीन पटेल, बबिता सोनवानी, रामेश्वरी लता साहू, संगीता दुबे आदि भी उपस्थित रहीं।

Spread the word