वनाधिकार पत्रों की ऑन लाईन प्रविष्टी के बचे शेष कार्य में लाएं तेजी – कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.

जगदलपुर 29 मई 2024. कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि व्यक्तिगत वनाधिकार पत्रों की ऑनलाईन प्रविष्टी के लिए अपलोड करने बचे शेष वन अधिकार मान्यता पत्र के कार्य में तेजी लाएं। साथ ही राजस्व, जनपद और आदिवासी विकास विभाग के संयुक्त दल द्वारा वनाधिकार पट्टा धारकों के लंबित और निरस्त प्रकरणों की जांचकर जानकारी जिला प्रशासन को दें। कलेक्टर ने बुधवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभा कक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में समय-सीमा के प्रकरण, विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन,जन चैपाल, जन शिकायत,पीजी पोर्टल के प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए। इसके अलावा कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयोजित दो दिवसीय शिविर को नगर के उन वार्डों में जहां लक्षित संख्या ज्यादा है वहां पर आयोजित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के डिस्मेंटल योग्य शाला भवनों का चिन्हांकन कर बारिस से पहले जमींदोज करने की कार्यवाही करने कहा। साथ ही शाला प्रवेशोत्सव में परीक्षा में कमजोर प्रदर्शन स्कूलों में करने तथा शाला त्यागी बच्चों को विशेष पहल कर शाला से जोड़ेने के लिए सीएसी से सर्वे करवाने के निर्देश दिए। शाला त्यागी बच्चों को जोड़ने और परिणामों में कमजोर स्कूलों के लिए जिला स्तर के अधिकारियों को दायित्व दिया जाने पर भी चर्चा किया गया। कलेक्टर ने किसान क्रेडिट कार्ड के लक्ष्य के आधार पर काम करने के निर्देश दिए। मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए सिंचाई परियोजना में किसानों को मत्स्य पालन के लिए पट्टा देने पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने किसानों का तहसीलदार द्वारा बैंक खाता सत्यापन कार्य को आगामी समय सीमा की बैठक से पहले पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। बैठक में खरीफ 2024 के लिए बीज- रसायनिक खाद की उपलब्धता व भण्डारण एवं वितरण की स्थिति का भी विकासखंडवार समीक्षा किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्य की प्रगति की जनपद समीक्षा करते हुए लंबित निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। पीएम आवास एसडीएम कार्यालय को आरआरसी के माध्यम राशि वापस करवाने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजनांतर्गत का निर्माण कार्यों की पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए ।

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग से सम्बंधित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, आंगनबाड़ी में प्रवेश लेने वाले बच्चों के जाति प्रमाण पत्र का ऑन लाइन अपलोड करने और राजस्व अधिकारियों के स्तर पर लंबित फार्म की जल्द निराकरण करने और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं मिनी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति के लिए जनपद स्तर पर समान्य प्रशासन की अनुमोदन करवाकर जल्द अंतिम सूची जारी करने के निर्देश दिए।बैठक में कलेक्टर ने मनरेगा ज्यादा से लेबर की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया गया। मनरेगा के तहत काम नहीं होने पर सीईओ जनपद की जिम्मेदारी तय की जाएगी। मनरेगा तहत आंगनबाड़ी भवन निर्माण की भौतिक प्रगति समीक्षा कर 31 मई तक यूसी-सीसी देने के कहा गया, काम नहीं होने की स्थिति पर राशि वापस करने के निर्देश दिए। उन्होंने एफआरए हितग्राहियों की मनरेगा में पंजीकरण कर विभिन्न रोजगार मूलक कार्य भी स्वीकृत करने कहा।

बैठक में बस्तर विकास प्राधिकरण मद अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो, विशेष केंद्रीय सहायता अंतर्गत स्वीकृत कार्य, सीएसआर योजनांतर्गत विकास कार्य,सांसद निधि, विधायक निधि, प्रभारी मंत्री द्वारा स्वीकृत कार्य को वित्तीय वर्ष 2020-21 तक के कार्य 31 मई और 2021-22 तक के कार्य को 15 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत 4 जून को होने वाली मतगणना कार्य के विभिन्न विभागों में अलग अलग दायित्व दिया गया। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the word