मालवाहक पर सवारी ढोने वाले पर जुर्माने के साथ 3 माह के लिए लाइसेंस निलंबित

पुनः पकड़े गए तो निरस्त हो जाएगा लाइसेंस

जिला परिवहन विभाग कोरबा ने की सख्त कार्यवाही

कोरबा । कोरबा जिलान्तर्गत शहरी और ग्रामीण इलाके में बस या ऑटोरिक्शे के सुरक्षित सफर के विपरीत खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग पिकअप या मेटाडोर जैसे खुले डाले के वाहनों में खतरा मोल लेकर आना-जाना करते हैं। ऐसे में कई मामले सामने आए हैं, जिनमें मालवाहकों पर बैठे सवारियों को जानलेवा दुर्घटना का शिकार बनना पड़ा। हाल ही में बड़ी दुर्घटना कवर्धा और उसके बाद एक हादसा कोरबा जिले में भी सामने आया। इन घटनाओं की रोकथाम को लेकर प्रशासन व पुलिस द्वारा लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है।
खुले डाले में सवारियों को ढोकर दौड़ रहे मालवाहनों की लापरवाही लोगों के लिए कई बार जानलेवा साबित होती है। मौजूदा स्थिति में शासन-प्रशासन एक्शन मोड पर है और बीते कुछ दिनों से ताबड़तोड़ कार्यवाही भी की जा रही है। जिला परिवहन विभाग और यातायात पुलिस का दल शहर व उपनगरीय क्षेत्रों की ओर जाने वाले मार्गों पर लगातार जांच अभियान चला रहा है। जहां बड़ी संख्या में ऐसे मालवाहक वाहनों को पकड़ा गया, जिनके चालक खुले डाले पर सवारी लेकर दौड़ रहे थे, उनके ड्राइविंग लाइसेंस के निलंबन की कार्यवाही भी की जा रही है। इसी कड़ी में अब तक दो ऐसे मालवाहक के चालकों के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं, जो खुली गाड़ी में सवारी लेकर परिचालन करते सड़क पर पकड़े गए हैं। इनमें मुड़ापार क्षेत्र में रहने वाले चालक के लाइसेंस के निलंबन की कार्यवाही भी की जा रही है।

पहली बार 3 माह के लिये निलंबित होगा लाइसेंस, दोबारा में किया जाएगा निरस्तीकरण

यातायात पुलिस के सहयोग से जांच अभियान के साथ पिछले कुछ दिनों में जुर्माने की ताबड़तोड़ कार्यवाही की गई। जिला परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मालवाहक वाहन में सवारी ढोते पहली बार पकड़े गए चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस तीन माह के लिए निलंबित किए जा रहे हैं। साथ में उन्हें समझाइश दी जा रही है कि वे सड़क एवं यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन का परिचालन करें। साथ ही यह चेतावनी भी दी जा रही है कि अगर दोबारा इस तरह मालवाहक में सवारी ढोते पकड़े गए, तो उनके ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

Spread the word