जंगल में अवैध बोर खोदाई मामले में 04 आरोपी गिरफ्तार

वन विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, 70 लाख कीमती बोरवेल मशीन जब्त

कोरबा 11 अपै्रल। वन विभाग ने कटघोरा वनमंडल के केंदई परिक्षेत्र में अवैध बोर खोदाई के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 70 लाख कीमती बोरवेल मशीन को जब्त कर लिया है। इस मामले में 4 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। गिरफ्तार लोगों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी के अनुसार वन विभाग के अधिकारियों को मुखबिर से यह सूचना मिली थी कि जिले के केंदई वन परिक्षेत्र के सागबाड़ी जंगल के कक्ष क्रमांक पी-381 में फारेस्ट की जमीन पर कुछ लोगों द्वारा अवैध बोर खोदाई की जा रही है। खोदाई करने वालों की मंशा जंगल की जमीन को कब्जा कर इस स्थान पर ढाबा खोलने की है। मुखबिर की सूचना को गंभीरता से लेते हुए विभाग के अधिकारियों ने संबंधित रेंजर अभिषेक दुबे के नेतृत्व में टीम गठित कर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया। अधिकारियों के निर्देश पर वन विभाग की टीम मौके पर दबिश दी तो वहां बोरवेल मशीन अवैध खोदाई करते हुए रंगे हाथों मिला। वन विभाग की टीम द्वारा जब अवैध खोदाई करने वालों से आवश्यक दस्तावेज देने को कहा गया तो वहां पर मौजूद लोगों द्वारा दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया जा सका। जिस पर वन विभाग की टीम ने बोरवेल मशीन को जब्त करने के साथ ही अवैध खोदाई में लगे 4 लोगों सुमेर यादव पिता शिवधारी निवासी सागबाड़ी (खोदाई कराने वाला), बुधियार साय पिता बुलूराम ग्राम केरजू (सरगुजा) वाहन चालक, बंशीलाल साहू पिता वंश गोपाल निवासी रघुनाथपुर (सूरजपुर) वाहन एजेंट, राजेश साहू पिता बेचूराम निवासी बैकुंठपुर वाहन मालिक को गिरफ्तार कर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 33 (1)(ख) के तहत पीओआर क्रमांक 12604/09 दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

वहीं बोरवेल मशीन को मय ट्रक जब्त भी कर लिया गया है जिसकी कीमत 70 लाख रुपए बताई जा रही है। वन विभाग द्वारा की गई इस कार्रवाई में रेंजर अभिषेक दुबे द्वारा परिक्षेत्र सहायक विकास सूर्यवंशी, संतोष यादव, अजय कुमार साय, बीएफओ प्रीतम पुराइन, विनय कंवर, विनोद राज, सुरेंद्र कंवर, लालजी पटेल की प्रमुख तथा ग्रामीणों में मनहरण, मंगल, महेंद्र, देवनारायण, राजप्रकाश, घनश्याम एवं सुकुल की सहयोगी के रूप में भूमिका रही।

Spread the word