आईपीएस अधिकारी का फर्जी फेसबुक आई डी बना कर ठगी का प्रयास, रिपोर्ट दर्ज

दुर्ग 14 सितम्बर। एक ठग ने राज्य के एक आईपीएस अफसर की ही फेसबुक आईडी को क्लोन कर लिया और अब लोगों से वह उनके नाम से पैसों की मांग कर रहा है। पुलिस अधिकारी को इस बात की खबर लगी तो उन्होंने खुद इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

जानकारी के अनुसार दुर्ग स्थित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की सातवीं वाहिनी में कमांडेंट के पद पर पदस्थ आईपीएस विजय अग्रवाल की फेसबुक आईडी को ठग ने क्लोन किया है। ठग ने उनकी मूल आईडी से तस्वीरें चुराकर उनके नाम से प्रोफाइल बना ली और अब लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट के साथ पैसे की मांग को लेकर मैसेज भेज रहा है। जब आईपीएस अग्रवाल को इस बारे में जानकारी हुई तो उन्होंने भिलाई के साइबर सेल दफ्तर में जाकर इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज कराई। वर्ष 1998 में राज्य पुलिस सेवा में भर्ती हुए विजय अग्रवाल पदोन्नति के बाद आईपीएस बने हैं। बेहतर पुलिसिंग के लिए उन्हें इस साल गैलेंटरी अवार्ड से नवाजा गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मामले की शिकायत दर्ज होने के बाद अब साइबर सेल की टीम भी पूरी सक्रियता के साथ अकाउंट क्लोन करने वाले शातिर ठग की तलाश में जुट गई है। बता दें कि पिछले कुछ समय से फेसबुक क्लोन करने का कारोबार साइबर ठग लगातार कर रहे हैं। वे लोगों की फेसबुक आईडी से तस्वीरें और जरूरी डेटा निकाल कर उसी व्यक्ति के नाम से हू-ब-हू वैसी ही फर्जी प्रोफाइल तैयार करते हैं और फिर दोस्तों को सहायता के नाम पर आर्थिक मदद के लिए मैसेज भेजते हैं। बहुत से लोग इनके झांसे में आकर मोबाइल के जरिए पैसे भेज देते हैं। ऐसे कई मामलों में साइबर सेल में शिकायतें दर्ज कराई गई हैं।

Spread the word