हाथियो की विडियो व सेल्फी लेने ग्रामीण पहुंच रहे जंगल, बढ़ा खतरा

कोरबा 15 सितंबर। वन मंडल कोरबा के केंदई रेंज के कोरबी सर्किल में 3 दर्जन से अधिक हाथी सक्रि स है। और जंगल में विचरण करने के साथ खेतो में पहुंचकर फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा रहे है। इन हाथियो की फोटोग्राफी करने, विडियो बनाने तथा सेल्फी लेने के लिए बढ़ी संख्या में ग्रामीण घरों सें निकलकर जंगल पहुंच जा रहे है। जिससे खतरा बढ़ गया है।

हालाकि वन विभाग द्वारा हाथी पीडि़त गांव में मुनादी करा कर ग्रामीणों को लगातार सचेत किया जा रहा है और चेतावनी भी दी जा रही है। लेकिन वन विभाग की चेतावनी को दर किनार कर ग्रामीण हरकतो से बाज नही आ रहे रहे हैं जिससे क्षेत्र में हाथियों की फिर बड़े हमले की संभावना बनी हुई हुई है। इस बीच हाथियो का दल लाल पुर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के बाद कोरबी सर्किल अंतर्गत खुरूपारा पहुंच गया है। हाथियो के दल ने खुरूपारा में उत्पात मचाते हुए फिर 24 से अधिक किसानों की फसल रौंद दी है। खुरू पारा में हाथियों के पहुंचने तथा फसल रौंदे जाने की सूचना पर वन विभाग का अमला आज सुबह मौके पर पहुंचा और रात में हाथियों द्वारा किए गए नुकसानी का आकलन शुरू कर दिया। कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज में भी 7 से अधिक हाथियो के सक्रिय होने की सूचना मिली है। हाथियो का दल जलके सर्किल में है। और वहां स्थित गांव में किसानों के खेतों में पहुंचका उत्पात मचा रहे है।

इस बीच खतरनाक लोनर हाथी चोटिया डपिंग क्षेत्र में पहुंच गया है। लोनर को आज सुबह यहां देखे जाने के बाद वन विभाग सर्तक होने के साथ ही लोनर की निगरानी में जुट गया है। इस लोनर हाथी ने पिछले सप्ताह इसी क्षेत्र के जंगल हमला कर दो महिलाओं तथा पनगंवा में एक वृद्धा को मौत के घाट उतार दिया था। जिससे क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया था। कोरबा वन मंडल के कुदमुरा रेंज में अभी भी 13 हाथी विचरण रत है। हाथियों के इस दल ने बीती रात रेंज के गीत कुंवारी गांव में उधम मचाते हुए 5 ग्रामीण के फसल को तहस.नहस कर दिया है। जिससे संबंधित ग्रामीणों को बेहद नुकसान उठाना पड़ा है।

Spread the word