रेत का अवैध उत्खनन करते दो ट्रैक्टर जप्त

कोरबा 27 अगस्त। वन विभाग ने केंदई रेंज में रेत के अवैध उत्खनन तथा वन अपराधों की रोकथाम के लिए कार्रवाई तेज कर दी है। विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शनिवार को कोरबी परिसर के कक्ष क्रमांक पी 346 में दबिश देकर गागा नाला में रेत का अवैध उत्खनन तथा परिवहन की तैयारी कर रहे दो ट्रैक्टर को जप्त कर भारतीय वन अधिनियम की धाराओं के तहत कार्रवाई की है। वन विभाग की इस कार्रवाई से रेत माफियाओं में हडक़ंप मच गया है।

डीएफओ कटघोरा कुमार निशांत के निर्देशानुसार एवं एसडीओ संजय त्रिपाठी के मार्गदर्शन में यह कार्रवाई की गई। वनविभाग के अधिकारियों को मुखबीर से सूचना मिली थी कि केंदई रेंज के जंगल के कक्ष क्रमांक पी 346 गागा नाला में रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन बड़े पैमाने पर हो रहा है। वन विभाग के अधिकारियों ने मुखबीर की सूचना को गंभीरता से लेते हुए संबंधित रेंजर व स्टाफ को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। अधिकारियों के निर्देशानुसार जब रेंजर अभिषेक दुबे के नेतृत्व में वन स्टाफ मौके पर दबिश दी तो गागा नाला में रेत से भरे ट्रैक्टर क्रमांक सीजी 12 ए एक्स 6963 व एक पॉवर ट्रैक टेक्टर मिले जिसे नाला से अवैध उत्खनन कर लोड किया गया था। वन स्टाफ द्वारा जप्त चालकों से रेत के उत्खनन व परिवहन संबंधी कागजात दिखाने को कहा तो वे कागजात नहीं पेश कर सके। वन स्टाफ ने तत्काल दोनों वाहन को जप्त कर कार्यालय परिसर ले आये।

जप्त ट्रैक्टर के चालकों ने बताया कि उक्त ट्रैक्टर कुरखा निवासी अनिष कुमार पोर्ते व राधेश्याम साहू निवासी खड़पड़ी पारा पोड़ी खुर्द की है, जिसे सनिचराम व लखनलाल धनुवार चला रहा था। वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर वन विभाग ने चालकों को पकडकऱ वन अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई करते हुए दोनों वाहन को जप्त कर लिया। मामले में वन अपराध प्रकरण क्रमांक 12654/16, 12654/17 दिनांक 26/8/23 दर्ज किया गया। उक्त कार्रवाई में रेंजर अभिषेक दुबे के अलावा सीएफओ एम के साहू, बीएफओ नागेन्द्र जायसवाल, पंकज खैरवार, प्रितम पुराईन, अशोक श्रीवास एवं गंगा नेताओं की प्रमुख भूमिका रही। इससे पहले वन विभाग की टीम ने मोरगा परिसर से बम्हनी नाला में रेत का अवैध उत्खनन करते हुए तीन ट्रैक्टर को जप्त किया था। वन विभाग की कार्रवाई से रेत माफियाओं में हडक़ंप मच गया है।

Spread the word