किसान के घर घुसे पेंगोलिन को पकड़ा रेस्क्यू टीम ने, वन विभाग ने छोड़ा जंगल में

कोरबा 27 अगस्त। कटघोरा वनमंडल के जवाली गांव में दुर्लभ प्रजाति के पेंगोलिन को देखने के बाद लोगों का सिरदर्द बढ़ गया। सूचना होने पर वन विभाग ने उसे अपने कब्जे में लिया और फिर स्वछंद विचरण हेतु जंगल मे छोड़ दिया।

कटघोरा के पास जवाली गाव में पेंगोलिन जंगल से भटक कर आ गया था। गांव में उसके कदम पहली बार पड़े। ग्रामीणों के लिए इस तरह का प्राणी बिल्कुल नया था। जिससे उनका कौतूहल तो बढ़ाए लेकिन डर भी समा गया कि ये आखिर है क्या। पेंगोलिन की उपस्थिति एक किसान के घर मे होने से डर स्वाभाविक था। परिवार के साथ ग्रामीण इससे सहमे रहे। उन्होंने इस बारे में वन विभाग को सूचित किया। आनन फानन में सुरक्षा संसाधन के साथ टीम गांव को भेजी गई। कर्मियों ने काफी कोशिश के साथ पेंगोलिन को रेस्क्यू कर कब्जे में ले लिया। तब कही ग्रामीणों ने राहत की सॉस ली।

जानकारी के मुताबिक पेंगोलिन के भीतरी अंगों का उपयोग यौन संबंधी दवाईयों के निर्माण में कई देश करते है। इससे फार्मेसी कंपनियों की मोटी कमाई होती है। इन कारणों से पेंगोलिन की तस्करी के मामले लगातार बढ़ रहे है। कोरबा जिले सहित छग में अनेक स्थानों पर इस तरह के खुलासे ने सरकार की नींद उड़ाई है।

Spread the word