गोल्ड पर निशाना लगाकर आकाश बने स्टेट शूटिंग चैंपियन

कोरबा 25 अगस्त। निशानेबाजी की स्टेट लेवल स्पर्धा में जिले के दो युवा निशानेबाजों ने ऊर्जानगरी को गौरवांवित किया है। इनमें आकाश ने जहां स्वर्ण पर निशाना लगाते हुए स्टेट चैंपियन का खिताब हासिल किया, तो रजत पदक जीतकर आरिध्य ने इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कोरबा का मान बढ़ाया है। दोनों ही खिलाड़ी शूटिंग कोच व एस्पायरिंग शूटर आफ इंडिया की उपाधि प्राप्त जोंटी एडविन आनंद से निशानेबाजी की बारीकियां सीख रहे हैं।

छत्तीसगढ़ स्टेट राइफल एसोसिएशन द्वारा 22 वीं राज्य स्तरीय शूटिंग चैंपियनशिप 12 से 21 अगस्त तक माना कैंप रायपुर में आयोजित हुई। इस प्रतियोगिता में कोरबा जिला से साडा कालोनी जमनीपाली निवासी आरिध्य अग्रवाल व सीएसईबी जमनीपाली के आकाश सराफ ने भी भाग लिया। प्रतियोगिता में दोनों ही शूटर्स ने अपने प्रथम प्रयास में ही सफलता हासिल की। आकाश ने प्रथम स्थान हासिल करते हुए दो गोल्ड मेडल तो आरिध्य अग्रवाल ने द्वितीय स्थान पर रहते हुए सिल्वर मेडल जीते। आरिध्य अग्रवाल पहली बार चैंपियनशिप में भाग लेने वाले खिलाड़ी रहे। जिन्होंने ओपेन साइट 50 मीटर राइफल प्रोन पोजिशन जूनियर मेन में दूसरा स्थान हासिल किया। जबकि आकाश ने ओपेन साइड 50 मीटर राइफल तीन पोजिशन जूनियर मेन में पहला स्थान व ओपेने साइड 50 मीटर राइफल प्रोन पोजिशन मेन में पहली स्थान हासिल कर दोनों वर्ग में गोल्ड मेडल जीता। इस इवेंट के साथ ही आकाश को प्री नेशनल खेलने के लिए क्वालिफाई किया गया है।

पदक जीतकर राज्य स्तर पर चैंपियन का तमगा हासिल करने वाले दोनों ही खिलाडिय़ों को कोच व शूटर जोंटी एडविन आनंद ने ट्रेनिंग प्रदान की। उनके कोच व शूटर आनंद एक एस्पायरिंग शूटर आफ इंडिया की उपाधि प्राप्त निशानेबाज हैं। आरिध्य ने व आकाश दोनों ने ही मात्र छह माह की कोचिंग से यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने मावलंकर समेत स्टेट व नेशनल की अनेक प्रतियोगिताओं में कोरबा व छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए कई बार मान बढ़ाया है। राइफल के लगभग सभी ईवेंट खेलने के बाद वर्तमान में आनंद 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल शूटिंग के ईवेंट से संबंधित प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ रहे हैं।

Spread the word