आदिवासी समाज का वास्तविक उन्नति व कल्याण नहीं हो सका: तुलेश्वर मरकाम

आदिवासी दिवस के बहाने गोंगपा का शक्ति प्रदर्शन

कोरबा 10 अगस्त। विश्व मूल निवासी दिवस के महापर्व के पावन अवसर पर जीवन में छलकते आदिवासी संस्कृति के अनुभव की झलक, युवाओं की चारों दिशाओं से हजारों की संख्या में स्वाभिमान बाइक रैली हाथों में सतरंगी झंडा लिए पाली शिव मंदिर में एकत्र हुए। यहां से गोंगपा के राष्टीय अध्यक्ष तुलेश्वर मरकाम लोगों को नमस्कार करते पैदल चलकर महामाया मंदिर में पाली-तानाखार के आम जनता के लिए सुख शांति की प्रार्थना किए। तत्पश्चात कार्यक्रम स्थल पहुंचे, जहां मंच से वक्ताओं ने कहा कि आज इतिहास उठाकर देखें, तो पता चलता हैं कि भारत की आजादी से आदिवासी समाज की खून बहते आ रहा है। जल, जंगल, जमीन को बचाने की आग में झुलस रहा है। इसके बाद भी समाज की वास्तविक उन्नति और कल्याण नहीं हो रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि आदिवासी समाज को अंधकार में धकेला जा रहा है, समाज का नाश किया जा रहा है,जिस तरह से जल, जंगल, जमीन की रखवाला है। इसके हिसाब से आदिवासी समुदाय को कांग्रेस व भाजपा पार्टी द्वारा ऊंचा उठने नही दिया जा रहा है। आदिवासियों ने जलए जंगलए जमीन को बचाने का काम कर रही हैं। दुनिया देख रही और कानों से सुन भी रही हैए बावजूद आदिवासियों के जीवन स्तर को करवट होने नही दिया जा रहा है। आदिवासी अपनी भीषण समस्यों को लेकर चीख पुकार कर रही हैं, लेकिन समस्याओं के कोई समाधान नही हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को आदिवासियों द्वारा निर्दिष्ट कल्याणकारी पद्धति की प्रमाणिकता और दिव्यता की महक दिलाने वाले में विशेष योगदान है। कार्यक्रम में श्याम सिंह मरकाम राष्ट्रीय महासचिव, संजय कमरो प्रदेश अध्यक्ष मरकाम, कुलदीप सिंह मरकाम प्रदेश संगठन मंत्री, विशाल सिंह एसंतोष चंद्रकर,जामबाई श्याम एजीपी राज, नंद किशोर राज, जैनाथ केराम,निर्मल सिंह मरकाम, ईश्वर आरमेक्शन, कुज राम सरोटिया, पवन नेटी, प्रभु जगत, गणेश मरपच्ची, मधु लता मरकाम, गोमती मरकाम, संतोषी, उर्मिला मरकाम, प्रभा पोर्ते, विमल मरावी, राय सिंह, सुरेश, अनिल मरावी प्रदेश सचिव, गिरजा शंकर, रफीक खान, जगत नेताम, शीलवंत, विकास जगत, चंद्रभान, रामखेलावन,पहलाद, भुवनेश्वर धनराज मरकाम, विनय कुमार जायसवाल,प्रकाश कोराम, रामभजन अनूप मरावी, शिवराम मरकाम, जयप्रकाश मरावी, गणेश, विद्वान, गुलाब, महेश, बसंत, सत्येंद्र, राजू, कुंवर सिंह, कन्हैया जगत एवं सभी मातृ, पितृ शक्ति हजारों की संख्या में उपस्थित रहे।

गोंगपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर मरकाम ने कहा कि कांग्रेस सरकार झूठ की सरकार है। अपनी घोषणापत्र में झूठे वादे कसमें खा कर छत्तीसगढ़ के भोले भाले सीधे-साधे लोगों को ठगा जा रहा है। कांग्रेस सरकार के शराब घोटाला, जमीन घोटाला, कोयला घोटाला इनकी काली करतूत को ईडी जांच कर सामने ला रही है। केंद्र सरकार ने आदिवासियों के हित के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को लाखों करोड़ों रुपए आदिवासी को संपन्न बनाने के लिए दिए, लेकिन उसे भी कांग्रेस सरकार खा गई। इसको ध्यान में रखकर दादा हीरा सिंह मरकाम ने जो अभियान चलाया, उसे अब हमको चलना है और आने वाले चुनाव में गोंडवाना पार्टी को जिताना है।

एक तरह से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने आदिवासी दिवस के अवसर पर शक्ति प्रदर्शन करते हुए चुनावी आगाज कर दिया है। संगठन इस कार्यक्रम के लिए कई दिन से तैयारी कर रही थी। यही वजह है कि कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक लोग जुटे। पाली-तानाखार विधानसभा क्षेत्र को गोंगपा का गढ़ माना जाता है। माना जा रहा है कि इस बार इस विधानसभा क्षेत्र से हीरासिंह मरकाम के पुत्र तुलेश्वर मरकाम चुनाव में उतरेंगे।

Spread the word