निगम द्वारा लगातार की जा रही मवेशी नियंत्रण की कार्यवाही

मुख्य मार्गो, सड़कों, चौक-चौराहों से मवेशियों को सुरक्षित उठाकर पहुंचाया जा रहा गोठान

कोरबा 28 जुलाई। नगर निगम कोरबा द्वारा सड़क मुख्य मार्ग व सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छंद विचरण करने वाले मवेशियों के नियंत्रण हेतु लगातार कार्यवाही की जा रही है, इस दिशा में निगम क्षेत्र में चलाये जा रहे निरंतर अभियान के तहत विगत एक वर्ष 1290 मवेशियों को सड़क व सार्वजनिक स्थानों से हटाया गया है, वहीं माह जुलाई में 70 मवेशी सड़कों से काऊकेचर के माध्यम से उठाकर गोठान पहुंचाये गये, गोठान में निगम द्वारा इन मवेशियों के चारे, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था कराई है।

नगर निगम केारबा द्वारा शहर की सड़कों व सार्वजनिक स्थानों पर खुले रूप से विचरण करने वाले मवेशियों को प्रतिदिन अभियान चलाकर काऊकेचर के माध्यम से कांजीघर पहुंचाया जा रहा है। यहॉं उल्लेखनीय है कि शहर की सड़कों, चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर खुले रूप से विचरण करने वाले इन मवेशियों से आवागमन में बाधा उत्पन्न होती है, आमनागरिकों को अनावश्यक परेशानी के साथ-साथ दुर्घटना आदि की संभावना बनी रहती है। इस समस्या को दूर करने के लिए निगम द्वारा इन मवेशियों को कांजीघर या गोठान पहुंचाए जाने तथा वहॉं पर मवेशियों के चारा, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था किए जाने की कार्यवाही की जा रही है। निगम द्वारा तानसेन चौक से शास्त्री चौक से घंटाघर चौक से महाराणा प्रताप चौक, सी.एस.ई.बी.चौक होते हुए टी.पी.नगर चौक, पावर हाउस रोड, पुराने कोरबा शहर, सीतामणी व गौमाता चौक तक तथा विवेकानंद उद्यान से फोरलेन सड़क होते हुए ध्यानचंद चौक तक, तानसेन चौक से बालको, रूमगरा होते हुए ध्यानचंद चौक तक कोरबा पुराने शहर से सर्वमंगला की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर स्वच्छंद विचरण कर रहे 70 मवेशियों को जुलाई माह में काऊकेचर के माध्यम से सुरक्षित रूप से उठाकर गोकुलनगर गोठान पहुंचाया गया है। इसी प्रकार निगम द्वारा अपने सभी 08 जोनांतर्गत यह कार्यवाही की जा रही है।

विगत एक वर्ष में 1290 मवेशी हटाये गये- नगर पालिक निगम केारबा द्वारा सड़कों, मुख्य मागो, चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छंद विचरण करते हुए मवेशियों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए एक वर्ष के दौरान 1290 मवेशियों को सड़कों से हटाया गया, वहीं 237 पशुपालकों पर कार्यवाही करते हुए 11850 रूपये का अर्थदण्ड आरोपित किया गया है। यहॉं उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम कोरबा क्षेत्रांतर्गत 353 डेयरियॉं संचालित है, कतिपय डेयरी संचालकों द्वारा अपने मवेशियों को सड़कों पर स्वच्छंद विचरण हेतु छोड़ दिया जाता है, जिससे दुर्घटना आदि की संभावना व आवागमन में असुविधा उत्पन्न होती है, पशुओं के घायल होने का भी भय बना रहता है तथा यातायात प्रभावित होता है।

पशुपालक मवेशियों को सड़कों पर न छोड़े- निगम द्वारा निगम क्षेत्र में निवासरत समस्त पशुपालकों से अपील की गई है कि वे अपने पालतू मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़े, घर पर ही सुरक्षित रूप से रखें। मवेशियों के सड़कों पर स्वच्छंद विचरण से आमजन को आवागमन में असुविधा होती है, दुर्घटना की संभावना बनी रहती है तथा मवेशियों को भी चोट लगने, घायल होने का भय बना रहता है, अत: मवेशियों को घर पर ही सुरक्षित रखें। निगम द्वारा रोका-छेका अभियान के तहत सड़कों से मवेशियों को उठाकर गोठान पहुंचाया जा रहा है, निर्धारित अर्थदण्ड अदा करने के बाद ही मवेशियों को छोड़ा जाएगा, अत: अर्थदण्ड व असुविधा से बचने के लिए मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़े।

Spread the word