भारत में बनी दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

कमल दुबे

सूरत 26 जुलाई। भारत ने दुनिया को एक बार फिर हैरान कर दिया है। गुजरात के सूरत में दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग बन गई है। अभी तक यह खिताब अब तक अमेरिका के पेंटागन के पास था।

दरअसल, ये बिल्डिंग हीरे के व्यापार का केंद्र गुजरात के सूरत में बनी है। इस बिल्डिंग को भी हीरे के व्यापार केंद्र के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। इस बिल्डिंग को पूरा बनने में चार साल का वक्त लग गया है। इस बिल्डिंग को लेकर पीएम मोदी ने गुजरात के सूरत में सूरत डायमंड बोर्स के विश्व के सबसे बड़े कार्यालय भवन की सराहना की है। उन्होंने कहा, “सूरत डायमंड बोर्स सूरत के हीरा उद्योग की गतिशीलता और विकास को प्रदर्शित करता है। यह भारत की उद्यमशीलता की भावना का भी प्रमाण है। यह व्यापार, नवाचार और सहयोग के केंद्र के रूप में कार्य करेगा, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।”

*बिल्डिंग को सूरत डायमंड बोर्स नाम दिया गया*

इस बिल्डिंग को सूरत डायमंड बोर्स नाम दिया गया है। दुनिया के जेम कैपिटल के रूप में प्रसिद्ध सूरत की इस इमारत को ‘वन स्‍टॉप डेस्टिनेशन’ के रूप में बनाया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बिल्डिंग को कुल 15 मंजिला बनाया गया है जो 35 एकड़ में फैली है। इमारत में 9 आयताकार स्ट्रक्चर हैं, जो सेंट्रल स्पाइन के जरिए आपस में कनेक्टेड है। 7.1 मिलियन वर्ग फुट फर्श की जगह है। इसमें एक मनोरंजन क्षेत्र और पार्किंग एरिया भी है, जो 7.1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला है।

*वन स्‍टॉप डेस्टिनेशन के रूप में बनाई गई बिल्डिंग*

इसमें कस्टम कार्यालय, बैंकिंग सुविधाओं, नीलामी हाउस सेफ डिपॉजिट वॉल्ट के लिए प्रस्तावित संबद्ध सुविधाओं के साथ सभी के लिए कॉन्फ्रेंस हॉल, बैंक्वेट और रेस्तरां, रसोई और कैफेटेरिया मौजूद है। इसके अलावा हीरे के व्यापार से जुड़े पॉलिशर्स, कटर्स और व्यापारी सभी के लिए सुविधाएं प्रदान की गई है। इसे वन स्‍टॉप डेस्टिनेशन के रूप में बनाया गया है।  इसकी कुल कीमत लगभग 3000 करोड़ रुपये है। इसमें 21 नवंबर 2023 को अपना कार्य शुरू होगा।

Spread the word