आषाढ़ का प्रथम पखवाड़ा समापन की ओर, तापमान पहुंच 44 डिग्री

कोरबा 18 जून। धूप का असर तेज होने के साथ शनिवार को शहर का तापमान 44 पर पहुंच गया। असहनीय गर्मी से लोग त्राहिमाम कह उठे हैं। दोपहर क चिलचिलाती धूप में घर बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। आषाढ़ का प्रथम पखवाड़ा समापन की ओर है। ऐसे में लोग मानसून बेसब्री से इंतजार करने लगे हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी अनुमान के अनुसार धूप का असर रविवार को भी तेज रहेगा, जबकि सोमवार को वर्षा की संभावना है।

गर्मी का असर पिछले तीन दिन से लगातार बढऩे लगा है। शीतल प्रदान करने वाले कूलरए पंखे से भी राहत नहीं मिल रही है। भू.जल स्तर 25 मीटर नीचे चला गया है। बीते वर्ष जून के प्रथम सप्ताह से वर्षा शुरू होने के साथ आसमान में बदली का असर होने से राहत थी। इन दिनों सुबह होते ही सूरज की किरणे चुभने लगती है। शनिवार की सुबह तापमान आठ बजे 40 डिग्री सेल्सियस पर रहा वहीं दोपहर के आते तक 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुुंच गया है। तेज धूप और बढ़ते तापमान को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने लागों सतर्क रहने के लिए कहा। आवश्यक काम पडऩे पर खाली पेट घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है। साथ ही अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी है।

गर्मी का असर बढऩे शीतल पेय सामानों की मांग बढ़ गई है। दोपहर के समय शहर के सड़कों में सन्नाटा पसर जाता है। तापमान बढऩे सामान्य हवा भी लू सबब साबित हो रहा हैं। अस्पतालों में लू लगने से बुखार पीडि़त मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। शाम ढलने के बाद भी गर्मी का असर बरकरार है। चिलचिलाती धूप से सड़कों मृग मारीचिका का भी असर देखा जा सकता है। आम लोगों के अलावा अन्य जीव.जंतुओं पर गर्मी का व्यापक असर देखा जा रहा है। जिला कृषि विज्ञान कटघोरा मौसम विभाग के वैज्ञानिक संजय भिलावे ने बताया कि तापमान रविवार को भी गर्मी का असर तेज रहेगा वहीं सोमवार को वर्षा के संभावना है।

Spread the word