एनटीपीसी में मनाया गया बालिका सशक्तिकरण अभियान

कोरबा 16 जून। एनटीपीसी कोरबा में बालिका सशक्तिकरण अभियान 16 मई 2023 से 15 जून 2023 तक मनाया गया। बी. रामचंद्र राव, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी कोरबा ने जेम प्रतिभागियों को संबोधित करने के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए कलेक्टर कोरबा के प्रति आभार व्यक्त किया। उज्जवल भविष्य की ओर बढ्ने के लिए बी रामचंद्र राव ने लड़कियों को आगे आने तथा उस भविष्य को जीने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया, जिसका वे धैर्य और कड़ी मेहनत के साथ सपना देखती हैं। उन्होंने जीईएम लड़कियों के माता-पिता से आग्रह किया कि वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में उनका समर्थन करें।

इसी कड़ी में बोलते हुए संजीव कुमार झा कलेक्टर कोरबा ने सीएसआर के क्षेत्र में एनटीपीसी के प्रयासों को रेखांकित किया और महिलाओं, बच्चों और समाज के अन्य वंचित वर्गों के विकास के लिए काम करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे कार्यक्रम न केवल भाग लेने वाली लड़कियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करता है बल्कि लड़कियों में आत्मविश्वास और आत्म-प्रशंसा के लक्षण विकसित करके उनके परिवारों और समाज में भी बड़े पैमाने पर बदलाव लाता है। उन्होंने कार्यक्रम के प्रशिक्षकों को अनसंग हीरो के रूप में मान्यता दी। इसके अलावा, संजीव कुमार झा ने कहा एनटीपीसी एक ब्रांड है और एक अच्छा ब्रांड वास्तव में यह दर्शाता है कि उसके अनुयायी, कर्मचारी और उस ब्रांड से जुड़े लोग कितने खुश हैं। उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता, अमत्र्य सेन के उदाहरण के साथ श्रोताओं को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने यह साबित किया था कि सामाजिक पूंजी में निवेश देश के विकास में मदद करता है।

बालिका सशक्तिकरण मिशन के समापन समारोह में जेम की लड़कियों ने नृत्य, गीत, योग, आत्मरक्षा, कला और शिल्प, आदि सहित विभिन्न प्रदर्शनों के माध्यम से अपने एक महीने की सीख को प्रदर्शित किया। मैत्री महिला समिति डडै ने ळम्ड लड़कियों को चार सप्ताह की आवासीय यात्रा के दौरान देखभाल और आराम प्रदान किया, जिससे मातृ स्नेह और उनके आत्मविश्वास को बढ़ावा मिला। इस कार्यक्रम में मधु एस, महाप्रबंधक प्रचालन एंड मेंटेनेंस अनूप कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन अंबर कुमार, महाप्रबंधक ऐश डाइक प्रबंधन प्रभात राम, अपर महाप्रबन्धक मानव संसाधन डॉ लोकेश महिंद्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य, मैत्री महिला समिति डडै यूनियन और असोशिएशन के सदस्य, एनटीपीसी कोरबा के कर्मचारी तथा जेम लड़कियों के माता-पिता इस अवसर पर उपस्थित थे।
इस कार्यक्रम में टॉप 10 बच्चों को शैक्षिक किट से सम्मान किया गया तथा 124 बालिकाओं को प्रमाण पत्र से सम्मान किया गया।

एनटीपीसी कोरबा का यह कार्यक्रम, बालिका सशक्तिकरण अभियान के माध्यम से पांचवीं कक्षा की लगभग 124 बालिकाओं के लिए एक महीने की आवासीय ग्रीष्मकालीन कार्यशालाओं में योगदान दिया। जिसमें लड़कियों को जीवन के सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर और आत्मविश्वासी बनाने के लिए हस्तक्षेप किए गए। इस पहल के माध्यम से, एनटीपीसी कोरबा का लक्ष्य बालिकाओं में जागरूकता व उनकी प्रतिभा और रचनात्मकता की खोज को बढ़ावा देना व उन सपनों को कामियाब करने का एक कोशिश है। इन चार सप्ताह में बालिकाओं को शिक्षित तथा सशक्त किया गया। साथ ही नृत्य, चित्रकला, योग, आत्मरक्षा और कई तरीके की कला व गतिविधियाँ सीखाया गया।

Spread the word