खदान में हुआ हादसा, कन्वेयर बेल्ट में दबा कर्मी

कोरबा 07 अप्रैल। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड कुसमुंडा क्षेत्र में आउट सोर्सिंग पर बड़ा काम लेने वाली सामंता कंस्ट्रक्शन की साइट पर हादसा हो गया। यहां एक कांट्रेक्ट वर्कर कन्वेयर बेल्ट की चपेट में आकर बुरी तरह से जख्मी हो गया। काफी मशक्कत के बाद उसे यहां से निकाला गया। पीडि़त को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सुरक्षित वातावरण में काम कराए जाने के लगातार किये जा रहे दावों के बीच इसका असली सच सामने आ गया है। जानकारी के मुताबिक ओवर बर्डन सहित कई कार्यों को कंपनी ने आउट सोर्सिंग पर दे रखा है। पश्चिम बंगाल कोलकाता की सामंता कंस्ट्रक्शन को कुसमुंडा में ऐसे ही बड़े प्रोजेक्ट दिए गए हैं। उसके द्वारा अलग-अलग अनुपात में बाहर और स्थानीय लोगों को रखा गया है। पहले कई मौकों पर कामकाज के तरीकों को लेकर यहां अजीब स्थितियां बन चुकी है। इन्हीं सबके बीच आज सुबह 9 बजे के आसपास हुए हादसे में एक ठेका कर्मी कन्वेयर बेल्ट में फंसकर जख्मी हो गया। बताया गया कि इन दिनों कन्वेयर बेल्ट की सफाई कराई जा रही है। रनिंग कंडीशन में इस तरह का काम कराया जा रहा है। इसके लिए जरूरी निर्देश दिए गए थे और टेक्निकल टीम को मौके पर नजर रखने के लिए कहा गया था। कामकाज के बीच लापरवाही का प्रदर्शन होने से ठेका कर्मी बेल्ट की चपेट में आया और फंस गया। उसके चिल्लाने पर आनन-फानन में ऑपरेशन को बंद किया गया। इस समय तक यहां अफरा-तफरी की स्थिति बन चुकी थी। मामले की गंभीरता समझते हुए कंपनी के प्रबंधक सहित एसईसीएल के अधिकारी यहां पहुंचे। बताया गया कि इस दौरान कटर के माध्यम से संबंधित हिस्से को काटा गया तब कहीं जाकर वहां फंसे हुए कर्मी को निकाला जा सका।

कुसमुंडा टीआई ने बताया कि सामंता की साइट पर हुए घटनाक्रम की जानकारी मिली है। संबंधित कामगार को कंपनी के द्वारा निजी अस्पताल भेजा गया है। इस मामले में आवश्यक जानकारी जुटाई जा रही है। जांच पड़ताल के साथ इसमें जवाबदेही तय करते हुए अगली कार्रवाई की जाएगी। इससे पूर्व सामंता और एनएसपीएल की साइट पर लापरवाही के ऐसे नमूने सामने आ चुके हैं और इसकी बड़ी कीमत वहां के कामगारों को चुकानी पड़ी है।

Spread the word