राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने मनाया शहीद दिवस

कोरबा 24 मार्च। अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु की याद में गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने बलिदान दिवस मनाया। विवेकानंद सदन कुआं भ_ा में आयोजित कार्यक्रम में मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले सभी बलिदानियों को स्मरण करने के साथ उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।

युवावस्था में भारत की स्वाधीनता के आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने और फांसी का फंदा हंसते हुए स्वीकार करने वाले अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का स्मरण किया गया। 23 मार्च के दिन उन्हें फांसी दी गई थी। बलिदान दिवस को व्यापक परिप्रेक्ष्य में भारत माता के सपूतों को याद किया गया। इस कड़ी में राक्षसी सत्ता के अंत के लिए प्राचीन काल में अपनी अस्थियों का दान करने वाले ऋषि दधीचि सहित असंख्य वीर जवानों के योगदान को याद किया गया।

कार्यक्रम में डॉ.आर के प्रसाद ने शहीद भगत सिंह की जेल यात्रा और उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक मैं नास्तिक हूं को विशेष रूप से उद्धृत किया। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि विपरीत विचारधारा होने के बावजूद बलिदान दिवस पर एक अच्छा कार्यक्रम स्थानीय स्तर पर आयोजकों ने किया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक किशोर बुटोलिया ने कहा कि देश की सीमाओं पर सतत अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाले हमारे जवान हों चाहे दूसरे स्तर पर देश के बारे में गंभीरता के साथ सोचने और अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने वाले सभी लोग सही मायने में भारत मां के सपूत हैं।

अलग-अलग क्षेत्रों में राष्ट्र के प्रति सकारात्मक विचार रखने वाले लोग ही प्रगति का रास्ता प्रशस्त करते हैं। इसीलिए हम सदैव कहा करते हैं कि राष्ट्र के मायने धरती के टुकड़े मात्र से नहीं बल्कि वहां पर जीवन शैली विकसित करने और लोगों को बेहतर जीवन और चिंतन देने का नाम है। कार्यक्रम में नगर संघ चालक डॉ विशाल उपाध्याय अध्यक्ष के रूप में उपस्थित थे।

Spread the word