दर्री बराज के खोले गए दो गेट, दो दिन की बारिश से छलका पानी

कोरबा 21 मार्च। कोरबा जिले के दर्री बराज में दो गेट खोलने पड़ें। अचानक मौसम खराब होने से दो दिन तक हुई 23.23 मिमी वर्षा का असर दर्री बांध पर पड़ा। बायीं और दायीं तट नहर से पानी छोडऩे के बाद भी गेट से पानी छलकने लगा।

इस जल भराव को नियंत्रित करने के लिए सुबह 7 बजे एक और ग्यारह नंबर गेट को एक फिट खोलना पड़ा। बेमौसम वर्षा से हसदेव नदी में मानसून जैसा नजारा दिखने लगा है। आम तौर पर दर्री बांध का गेट बांगो गेट खुलने अथवा मानसून के दौरान खोला जाता है, लेकिन इस बार बेमौसम वर्षा से बांध के गेट को गर्मी के समय खोलने की नौबत आई है। शुक्रवार को 8.12 मिमी हुई वर्षा के बाद बांध में जल भराव का स्तर बढऩे लगा। नहर के बायीं तट से 1265 और दायीं तट 1342 क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी छोड़े जाने से बांध में पानी का भराव नियंत्रित था। हुई चौतरफा वर्षा का असर बांध में पडऩे लगा। कोरबा के अलावा कोरिया जिला क्षेत्र में हुई वर्षा की वजह से बांध में तेजी से भराव हुआ। कोरबा क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों से बहकर इस बांध पानी पहुंचता है। यही वजह है कि बांगो बांध की जगह दर्री बांध में पानी अधिक भर जाता है।

आपको बता दें कि नहर में पानी छोडऩे के बाद भी गेट से पानी छलकने लगा। मार्च महीने से ग्रीष्म का असर शुरू हो जाता है। नहर से निस्तारी के लिए पानी छोडना पड़ता है। नदी में पानी छोडऩे से पहले लोगों को सूचित किया जाता है। लेकिन अचानक हुई वर्षा से बांध का जल स्तर बढऩे लगा और विभाग को बिना सूचना के ही पानी छोडऩा पड़ा। जल संसाधन विभाग के कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार की शाम 5 बजे तक गेट क्रमांक 11 को एक फिट खोलकर पानी 1326 क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी छोड़ा जा रहा था।

Spread the word