अब छत्तीसगढ़ के मंत्रालय भवन में प्रवर्तन निदेशालय ने मारा छापा

छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त प्रमुख सचिव सुब्रत साहू समेत 4 मंत्री से जुड़े विभागों में भ्रष्टाचार की जांच शुरू

रायपुर 22 फरवरी। छत्तीसगढ़ शासन के अतिरिक्त प्रमुख सचिव सुब्रत साहू समेत 4 मंत्री और उनसे जुड़े विभागों में भ्रष्टाचार की जाँच को लेकर प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को बड़ी छापामार कार्यवाही की है।

सूत्रों के अनुसार ई डी ने मंत्रालय से दस्तावेजों और कई डिजिटल सबूतों को अपने कब्जे में लिया है। इसमें आवास और पर्यावरण, सिचाई, श्रम आयुक्त, माइनिंग, स्टेट जीएसटी समेत कुछ अन्य विभागों से फाइलों को जप्त किये जाने की चर्चा है। बताया जाता है कि केंद्र पोषित फंड से सम्बंधित आधा दर्जन आई ए एस अधिकारी गंभीर आर्थिक अपराधों के दायरे में है। इसमें प्रमुख नाम अतिरिक्त प्रमुख सचिव सुब्रत साहू का बताया जा रहा है।

ज्ञात हो कि 2 दिनों पूर्व ही प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, प्रवक्ता आर पी सिंह, कर्मकार मंडल अध्यक्ष सन्नी अग्रवाल, खनिज विकास निगम अध्यक्ष गिरीश देवांगन, विनोद तिवारी, विधायक देवेन्द्र यादव और विधायक चंद्रदेव राय से जुड़े लगभग डेढ़ दर्जन ठिकानो पर दबिश दी थी। इसके बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओ ने सड़को पर उतर कर ई डी की कार्यवाही का विरोध किया था। यही नहीं कांग्रेस के दिल्ली मुख्यालय तक कोहराम मच गया था।

आपको बता दें कि इससे पहले 11 अक्टूबर 2022 को ईडी ने प्रदेश के कई अफसरों और कारोबारियों के ठिकानों पर छापा मारा था। 13 अक्टूबर को ईडी ने आईएएस समीर बिश्नोई, कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी को गिरफ्तार किया था। 29 अक्टूबर को सूर्यकांत तिवारी ने समर्पण किया, जिन्हें दस दिन की पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया। 2 दिसंबर को मुख्यमंत्री सचिवालय की उपसचिव सौम्या चौरसिया को गिरफ्तार किया गया। इसके बाद खनिज विभाग के उप संचालक एस एस नाग और खनिज अधिकारी नायक को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। बताया जाता है कि इसके बाद दुर्ग जिले में एक एयर बड़ी कार्रवाई की तैयारी चल रही है जिसके बाद राज्य सरकार की चूलें हिल सकती हैं।

Spread the word