जिला चेम्बर कोरबा ने सात समस्याओं का मांगा विधानसभा अध्यक्ष से समाधान

कोरबा 19 अगस्त। जिला चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज कोरबा ने छ.ग. विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत का ध्यान कोरबा की सात प्रमुख समस्याओं की ओर आकर्षित करते हुए उनके समाधान के लिए पहल करने की मांग की है। जिला चेम्बर अध्यक्ष रामसिंह अग्रवाल ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि कोरबा की सात समस्याएं निम्नानुसार हैः-
पर्यावरण- कोरबा उर्जाधानी है और कोयले का उत्खनन और विद्युत संयंत्रों तक कोयले का परिवहन इस शहर के लिए जानलेवा बन गया है। आये दिन दुर्घटनाएं होती ही है। स्वास्थ्य की दृष्टि से रहने योग्य नहीं है। हृदय रोग एवं
कैंसर इस शहर के लोगों का भविष्य हो गया है इसका मूलभूत कारण शहर के बीच से दौड़ती परिवहन की गाड़िया है। संपूर्ण बायपास की व्यवस्था से शहर एवं शहरवासी सुरक्षित स्वस्थ रह सकेंगे।
अण्डर ब्रीज की व्यवस्था-कोरबा शहर रेल्वे फाटकों का शहर बन गया है। कभी भी ऐसा नहीं होता कि फाटक बंद न मिले। यही कारण है कि कोरबा शहर और इसका व्यवसायीकरण कई हिस्सों में बट गया है। जो फ्लाई ओवर ब्रीज बना हुआ है वह भी अनुपयोगी एवं अपने उद्देश्य की पूर्ति करने अक्षम है। सर्वमंगला रोड मोड़, शारदा विहार क्रासिंग, संजय नगर क्रासिंग एवं ट्रांसपोर्ट नगर चौक में अण्डर ब्रीज का निर्माण जरूरी है।
सी.एस.ई.बी.चौक पर फ्लाई ओवर ब्रीज का निर्माण-सी.एस.ई.बी. चौक पर टी
टाईप का निर्माण प्रस्तावित है। इसके लिए सभी शासकीय प्रशासकीय औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी है। किन्तु किन्ही कारणों से इसका निर्माण अब तक शुरू नहीं हो पाया है। फ्लाई ओवर ब्रीज आवश्यक है।
व्यापार विहार का निर्माण- कोरबा में स्थित रेल्वे फाटक और फ्लाई ओवर ब्रीज के कारण यह शहर कई हिस्सों में बट गया है। सीतामणी चौक से लेकर कोसाबाड़ी चौक तक थोक व्यापार भी कई हिस्सों बटा है। जिससे न केवल परिवहन
की समस्या उत्पन्न होती है वरन आवागमन भी बाधित होता है। अतः संपूर्ण थोक व्यापार के लिए व्यापार विहार की व्यवस्था करायी जाए।
एल्युमिनियम पार्क का निर्माण- उर्जाधानी के भविष्य को सवारने वाली एवं लघु उद्योगो को संजीवनी देने वाली परियोजना एल्युमिनियम पार्क का निर्माण अत्यंत आवश्यक है जिससे एल्युमिनियम उद्योग से जुड़ी लघु एवं मध्यम स्तर की इकाईयो की स्थापना की जा सके।
आवागमन हेतु रोड- कोरबा इस वक्त आवागमन योग्य सड़क के अभाव में एक टापू बन गया है। कोरबा आने और जाने के लिए सड़कों का निर्माण संपूर्ण गुणवत्ता और आवागमन के दबाव को ध्यान में रखकर बनाया जाए।
मेडिकल कॉलेज की सुविधा- कोरबा में मेडिकल कॉलेज दिया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिये गये है। इसका त्वरित निर्माण कराया जाये।

Spread the word