कोयला कर्मियों के लंबित वेतन समझौते पर बनी सहमति

कोरबा 4 जनवरी। आखिरकार मंगलवार को कोल इंडिया के कोलकाता मुख्यालय में जेबीसीसीआई की हुई बैठक में कोयला कर्मियों के लंबित 11 वें वेतन समझौते पर सहमति बन गई है। 19 फीसदी एमजीबी पर प्रबंधन व जेबीसीसीआई के सदस्यों के बीच वेतन समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है।

एसईसीएल समेत कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनियों में कार्यरत कोयला कर्मचारियों का 11 वां वेतन समझौता जुलाई 2021 से लंबित है। सातवीं बार हुई बैठक में सहमति नहीं बन सकी थी, तो 7 जनवरी को यूनियनों ने रांची में कन्वेंशन का ऐलान कर दिया था, लेकिन जब अपेक्स कमेटी की बैठक वेतन समझौते का मुद्दा उठा तो नई तारीख की तिथि तय हुई। इसके बाद मंगलवार को तय तिथि पर इसकी बैठक हुई, जिसमें कोयला कर्मियों के लंबित 11वें वेतन समझौते पर यूनियन नेताओं व प्रबंधन के बीच चली आ रही खींचतान खत्म हो गई है। 19 फीसदी एमजीबी पर आपसी सहमति से कोयला कर्मियों के लंबित वेतन समझौते पर निर्णय ले लिया गया है। यूनियन नेताओं ने बताया कि बैठक की शुरुआत में 15 फीसी एमजीबी का प्रस्ताव प्रबंधन ने रखाए लेकिन जेबीसीसीआई सदस्यों की नाराजगी सामने आ गई।

टी ब्रेक के बाद 19 फीसदी एमजीबी के प्रस्ताव पर प्रबंधन व जेबीसीसीआई सदस्यों की सहमति बन गई। हालांकि एचएमएस ने इससे भी अधिक एमजीबी देने की बात कहकर 19 फीसदी एमजीबी के प्रस्ताव को पहले ठुकरा दिया, लेकिन बाद में आखिरकार प्रबंधन सहमति बनाने में सफल रही। जानकारों की मानें तो 19 फीसदी एमजीबी पर हुए वेतन समझौते से कैटेगिरी.वन के कोयला कर्मियों का बेसिक 1502.65 रुपए होगा, जो पहले की बेसिक से 491.38 रुपए अधिक है।

Spread the word