गोवंशों की तस्करी के विरोध में निकाली दंडवत यात्रा: निगम आयुक्त को भी हटाने की मांग

कोरबा 28 दिसंबर। कोरबा जिले में सरकारी गौठान से गोवंश की तस्करी किए जाने का आरोप लगाते हुए बुधवार को स्थानीय लोगों ने निगम कार्यालय तक दंडवत यात्रा की। उन्होंने कहा कि अगर इस पर लगाम नहीं लगाई गई, तो आने वाले दिनों में वे रायपुर तक भी पदयात्रा करेंगे।


कोरबा में नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौराहे से नगर निगम मुख्यालय साकेत भवन तक कुछ लोगों ने दंडवत यात्रा निकाली। संबंधित लोग कोरबा क्षेत्र के गोकुल नगर के रहने वाले हैं। उनका आरोप है कि काफी समय से यहां के मवेशियों की तस्करी दूसरी जगहों पर की जा रही है। पिछले दिनों इस मामले को लेकर विरोध-प्रदर्शन भी किया गया,जिस पर नगर निगम ने कोई संज्ञान नहीं लिया।

प्रदर्शनकारियों ने निगमायुक्त पर उदासीनता बरतने आरोप लगाया। इन लोगों ने निगम आयुक्त को कोरबा से हटाने की मांग की। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में उनके द्वारा रायपुर तक पदयात्रा की जाएगी। गौ रक्षक सदस्य उमेश बिसेन ने बताया कि शहर और गौठान से मवेशी लगातार गायब हो रहे हैं। उनकी तस्करी की जा रही है। गौठान में मवेशी नहीं हैं, सड़क पर भी मवेशी नजर नहीं आ रहे, आखिर मवेशी सब कहां जा रहे हैं?

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि जब इन सब बातों को लेकर नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे से पूछा गया, तो उन्होंने अभद्र व्यवहार किया। वे गौरक्षा को लेकर संवेदनशील नहीं हैं, ऐसे में उनके ऊपर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं। गौरक्षकों ने निगम आयुक्त को भी पद से हटाने की मांग की। इसे लेकर गोवंश रक्षकों ने बुधवार को सुभाष चौक से लेकर नगर निगम तक दंडवत यात्रा निकाली, ताकि नगर निगम का ध्यान इस ओर आकर्षित हो सके। उन्होंने कहा कि लगातार विरोध-प्रदर्शन के बाद भी अगर आरोपियों पर कार्रवाई नहीं होती है, तो वे रायपुर में मुख्यमंत्री निवास तक पदयात्रा कर ज्ञापन सौंपेंगे।

Spread the word