निर्माण कार्य को लेकर किया जा रहा दुष्प्रचार.. गुणवत्ता संतोषजनक

निर्माण स्थल पर लि गई तस्वीर

कोरबा 29 मार्च. प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हर व्यक्ति अपने कार्य क्षेत्र में आगे बढ़ने तथा दूसरों से आगे बने रहने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है चाहे इसके लिए उसे कुछ भी क्यों ना करना पड़े। प्रतिस्पर्धा में आगे बने रहने के प्रयासों में कभी-कभी नैतिकता की रेखा धुंधली पड़ जाती है और यह दौड़ मनमुटाव और आपसी रंजिश का स्वरूप ले लेती है। ऐसा ही कुछ सीएसईबी एचटीपीपी दर्री में इन दिनों देखने को मिल रहा है। कुछ दिवस पूर्व ट्रांसफार्मर यार्ड में चल रहे एक निर्माण कार्य को लेकर एक खबर प्रकाशित हुई जिसमें कार्य की गुणवत्ता पर प्रश्न उठाए गए थे तथा ठेकेदार एजेंसी आदर्श कंस्ट्रक्शन पर अफसरों से सांठगांठ कर गुणवत्ता हीन कार्य को अंजाम देने के आरोप लगे थे। इस खबर पर अब उक्त निर्माण एजेंसी आदर्श कंस्ट्रक्शन के द्वारा भी अपना पक्ष रखा गया है। उनका कहना है कि यह खबर बिल्कुल झूठी है और कुछ अन्य ठेकेदारों द्वारा उन्हें बदनाम करने का षडयंत्र है।

निर्माण स्थल पर लि गई तस्वीर

उन्होंने बताया की प्लांट में ही कार्यरत कुछ अन्य ठेकेदारों द्वारा निविदाओं में प्रतिस्पर्धा को खत्म करते हुए आपसी सांठगांठ कर निविदाओं का बंटवारा कर लिया जाता है और अन्य ठेकेदारों को निविदा में भाग नहीं लेने हेतु दबाव बनाकर प्लांट के कार्यों में अपना दबदबा कायम रखने का प्रयास किया जाता है। इसी क्रम में उन पर भी समय समय पर कुछ निविदाओं में भाग नही लेने हेतु दबाव बनाया गया था परंतु उनके द्वारा इन ठेकेदारों को दरकिनार कर निविदा नियम और शर्तों का पालन करते हुए कुछ कार्य प्राप्त किए गए जिसके बाद से ही ठेकेदारों का एक समूह उनके कार्यों में रोड़ा अटकाने का हर संभव प्रयास कर रहा है। इन्हीं षड्यंत्र के तहत वर्तमान में चल रहे ट्रांसफार्मर यार्ड में उनके निर्माण कार्य की गुणवत्ता को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है। वास्तविकता तो यह है की निर्माण कार्य बंद रहने के समय जाकर निर्माण कार्य की तस्वीरें लेकर यह कहा जा रहा है कि निर्माण कार्य में आवश्यकतानुसार पानी से तराई नहीं की जा रही है। जबकि निर्माण कार्य सुचारू रूप से जारी है तथा कार्य चालू रहने पर लेबरों के द्वारा लगातार पानी से तराई भी कराई जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि पूरा निर्माण कार्य सिविल विभाग के अधिकारियों की देखरेख में कराया जा रहा है और गुणवत्ता को लेकर विभाग के अधिकारी भी आश्वस्त हैं।

निर्माण स्थल पर लि गई तस्वीर

वहीं ठेकेदार के पक्ष के सत्यापन के लिए जब हमारे द्वारा निर्माण कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु जिम्मेदार अधिकारियों से चर्चा की गई तो उनके द्वारा भी निर्माण कार्य की गुणवत्ता को संतोषजनक बताया गया तथा ठेकेदार द्वारा लेबरों के माध्यम से नियमित तराई कराए जाने की भी पुष्टि की गई। साथ ही ठेकेदार से सांठ गांठ के आरोपों को अधिकारीयों द्वारा सिरे से ख़ारिज करते हुए कहा गया की निर्माण कार्यों कि गुणवत्ता के मानक सभी ठेकेदारों के लिए एक समान हैं तथा इसमें किसी को भी किसी प्रकार की विशेष रियायत न ही दी जाती है और न ही दी जावेगी।

ठेकेदार एजेंसी आदर्श कंस्ट्रक्शन का कहना है की कुछ ठेकेदार एक सिंडिकेट के रूप में कार्य कर रहे हैं और अन्य ठेकेदारों पर उनके कहे अनुसार निविदाओं में भाग लेने और कार्य करने के लिए अनैतिक हथकंडे अपनाने से भी बाज नहीं आते हैं। इसी क्रम में उनके द्वारा मीडिया में निर्माण कार्य के गुणवत्ताहीन होने की भ्रा खबर फैलाई जा रही है।

Spread the word