तुंहर पुलिस तुंहर द्वार योजना के तहत एसपी पहुंचे बगबुड़ा, ग्रामीण की सुनी समस्या

कोरबा 28 मार्च। प्रशासनिक स्तर पर ग्रामीण इलाकों में शिविर लगा कर समस्याएं सुन उसका निराकरण करने की योजनाएं सुनी होगी। पहली बार कोरबा पुलिस ने घर पहुंच कर लोगों की शिकायत लेना शुरू किया है। तुंहर पुलिस तुंहर द्वार योजना के तहत एसपी भोजराम पटेल ग्राम बगबुड़ा पहुंचे और ग्रामीण की समस्या सुन कर स्थल पर ही निराकरण किया।   

आमतौर पर फरियादी अपनी शिकायतें लेकर पुलिस थाने पहुंचते हैं, पर कोरबा में घर.घर जाकर लोगों की शिकायतें सुनने व निराकरण करने के लिए एसपी पटेल ने तुंहर पुलिस तुंहर द्वार कार्यक्रम की शुरूआत की। पहले दिन रविवार को एसपी पटेल बगबुड़ा गांव पहुंचे। गांव में घर-घर दरवाजा खट-खटाकर ग्रामीणों की समस्याएं पूछी। इस दौरान गांव के निवासी श्याम लाल ने उन्हे बताया कि वह अपने घर के बगल में शासकीय मद से स्वीकृत शौचालय का निर्माण करा रहा है पर पड़ोसी जबरन काम बंद कराने पर तुला है। पट्टे की भूमि में निर्माण कार्य करने का आरोप लगाते हुए परेशान कर रहा है। एसपी ने स्थल का निरीक्षण किया और दोनों पक्ष व पंचों से बात कर दोनों को आपस में सुलह कराया।   

एसपी पटेल ने बताया कि थानों में आमजनता की शिकायतों के निराकरण में समय लगता है, कई बार जनता पुलिस कार्रवाई से संतुष्ट नहीं रहती। इसलिए नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा, नगर पुलिस अधीक्षक दर्री व एसडीओपी कटघोरा के अधीन एक-एक मोबाइल वाहन तैनात किया गया है। इसमें एक पुलिस अधिकारी और सहायक नियुक्त किया गया है। संबंधित पुलिस अनुविभागीय अधिकारी थानों में लंबित शिकायतों की सूची की समीक्षा कर मोबाइल वाहन में तैनात अधिकारी को उस गांव में भेजेंगे, जहां शिकायतों की संख्या अधिक है या गंभीर किस्म की शिकायत है। मोबाइल वाहन में तैनात अधिकारी उन गांवों में जाकर मौके पर दोनों पक्षों को बुलाकर शिकायतों का जांच करेंगे। साथ ही पुलिस कार्रवाई योग्य मामलों में मौके पर ही अपराध दर्ज किया जाएगा।

Spread the word