आईजी ने ली एसपी व ट्रैफिक अधिकारियों की क्लास

कोरबा 24 फरवरी। सड़क हादसों से चिंतित आईजी रतन लाल डांगी ने रेंज के सभी एसपी व ट्रैफिक अधिकारियों की बैठक ली जिसमें कोरबा एसपी भोजराम पटेल भी शामिल हुए। वर्चुअल बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने सम्बंधित महत्वपूर्ण टिप्स व निर्देश दिए गए। वर्ष 2021 में हुए सड़क दुर्घटनाओं में सामान्य चोट, गम्भीर चोट व मृत्यु के आंकड़ों की जानकारी कोरबा एसपी के द्वारा प्रस्तुत की गई। अवगत कराया गया कि खड़ी वाहन से टकरा कर सड़क दुर्घटना में 5 लोगों की मौत विगत वर्ष हुई। सड़क पर पैदल चलने के दौरान 31 लोगों ने जान गंवाई, बिना हेलमेट मोटर साइकिल चलाने के दौरान 130 मामलों में 136 लोगों की मौत हुई। तेज रफ्तार से वाहन चलाने से हुई सड़क दुर्घटना के 106 प्रकरणों में 113 लोगों की मौत हुई है।

आईजी ने शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच ब्रीथ एनालाइजर से करके आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। हाट-बाजार वाले दिनों में शराब दुकानों के सामने लगने वाली भीड़ के नियंत्रण, नाबालिगों को वाहन न देने हेतु उनके पालकों को समझाइश देने, तीन सवारी वाहनों के विरुद्ध कार्यवाही करने, सड़क किनारे के ढाबों में रात्रि को नियमानुसार गाड़ियां खड़ी करने, शहर के एंट्री पॉइंट पर चेकिंग करने के निर्देश दिए।

सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने की सूचना पर त्वरित घटनास्थल पहुँच कर घायलों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के निर्देश के साथ ही जिलों में अधिक दुर्घटना वाले जगहों में ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर सम्बंधित विभागों के साथ मिल कर वहां रोड स्ट्रक्चर सुधरवाने व वहां संकेतक व चेतावनी सूचक बोर्ड लगवाने के निर्देश दिये गए। वाहनों की गति नियंत्रण के लिये रंबलर स्ट्रीप लगाए जाने के निर्देश आईजी ने दिए। इसके अलावा औद्योगिक इकाईयों के वाहन चालकों को बुलाकर यातायात नियमों से अवगत करवाने के साथ ही सामुदायिक पुलीसिंग के माध्यम से ट्रैफिक नियमों के प्रति अधिक से अधिक जनता में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिये गए।

Spread the word