श्रीनगर UNESCO के 49 Creative Cities Network में शामिल, PM मोदी ने दी बधाई

श्रीनगर 12 नवम्बर। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर दुनिया के रचनात्मक शहरों में शामिल हो गया है। दुनिया के 49 शहरों में से श्रीनगर को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन)’ में शामिल कर लिया गया है। इस तरह इस नेटवर्क में 90 देशों के 295 शहर शामिल हो गए हैं। यहां संस्कृति और रचनात्मकता, हस्तशिल्प और लोक कलाओं, साहित्य, संगीत आदि में सतत शहरी विकास के लिए निवेश किया जाता है। इस सूची में मुंबई और हैदराबाद को अक्टूबर 2019 में शामिल किया गया था।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

पीएम मोदी ने यूनेस्को क्रियेटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में अपने शिल्प तथा लोक कला के विशेष उल्लेख के साथ श्रीनगर के शामिल होने पर खुशी व्यक्त की है। इस संबंध पीएम मोदी ने ट्वीट कर श्रीनगर के लोगों को बधाई दी और कहा कि श्रीनगर अपने शिल्प व लोककला के लिए विशेष उल्लेख के साथ यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में शामिल हो गया है। यह श्रीनगर के जीवंत सांस्कृतिक लोकाचार के लिए एक उपयुक्त मान्यता है।

सूची में दुनिया भर के 49 शहरों के नाम और जुड़े

उल्लेखनीय है कि यूसीसीएन सूची में 246 शहर पहले से हैं। इस सूची में दुनिया भर के 49 शहरों के नाम और जुड़ गए हैं। यूनेस्को की वेबसाइट पर जारी जानकारी के मुताबिक अब ऐसे शहरों की संख्या 295 हैं, जो 90 देशों से हैं। यहां संस्कृति और रचनात्मकता, हस्तशिल्प और लोककलाओं, साहित्य, संगीत आदि में सतत शहरी विकास के लिए निवेश किया जाता है।

मिलेगा यह फायदा

इससे जम्‍मू-कश्‍मीर के कलाकारों और बुनकरों के काम को विशेष पहचान मिलेगी। शिल्प और लोक कला के लिए श्रीनगर अपनी खास पहचान रखता है। अब इसे इसी के बलबूते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। इस संबंध में जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर के मेयर जुनैद मट्टू, कमिश्‍नर अतहर आमिर खान को टैग करते हुए आभार जताया। वहीं उन्‍होंने शिक्षा मंत्रालय और संस्‍कृति मंत्रालय को भी धन्‍यवाद भी कहा।

Spread the word