मोरगा के डेली नीड्स की दुकान में लाइसेंस प्रदर्शित नहीं होने पर संचालक को नोटिस जारी

कोरबा 26 अक्टूबर। दीपावली के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम लगातार जांच अभियान चला रही है। त्योहारों की आड़ में मिलावट या खराब गुणवत्ता की खाद्य सामग्री न खपाई जाए, इसके लिए शहर के साथ उपनगरों व सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी निगरानी की जा रही है। इसी क्रम में मोरगा क्षेत्र में पहुंची टीम ने डेली नीड्स की एक दुकान में लाइसेंस प्रदर्शित नहीं होने के कारण संचालक को नोटिस जारी किया है।

मुंह में पानी भर जाने को विवश कर देने वाले पकवान सेहत बिगाड़ कर त्योहार की खुशियां फीकी न कर देए इसे लेकर प्रशासन ने कसावट शुरू कर दी है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग इन दिनों जांच के लिए बाजार में सतत अभियान चला रही। इस बार की जांच कार्रवाई में चलित प्रयोगशाला की भी मदद ली जा रही। इसी क्रम में ग्राम मोरगा स्थित मारुति नंदन डेली नीड्स में लाइसेंस प्रदर्शित नहीं होने के कारण नोटिस दिया गया है। इस दौरान क्षेत्र के अन्य दुकानों में भी जांच कार्रवाई की गई। चकाचौंध कारोबार, स्वादिष्ट व्यंजनों व मिठाइयों का त्योहार कहा जाने वाला दीपावली हर किसी के लिए जीभर कर खुशियां बांटने का अवसर होता है। इसमें जहां नए बर्तन, कपड़े, वाहन खरीदने का खास अवसर होता है, रंग-बिरंगी मिठाइयों व लजीज व्यंजनों का आनंद लेने का भी चलन होता है। इस व्यस्तता की आड़ में कहीं सुंदर-आकर्षक दिखने वाले पकवानों में सेहत को लेकर समझौता न हो, इसकी निगरानी जरूरी हो जाती है। इस बात पर केंद्रित करते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से जांच की जा रही है।

मोरगा के जायसवाल भोजनालय से लड्डू और पेड़ा का नमूना जांच के लिए संग्रहित किया गया। इसी तरह कोरबा शहर स्थित इंदौर स्वीट्स से मगज लड्डू और मलाई पेड़ा का नमूना लिया गया। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी विकास भगत एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरआर देवांगन समेत उनकी टीम शामिल रही। उन्होंने बताया कि अभी इसी तरह जांच अभियान एवं कार्रवाई का क्रम जारी रखा जाएगा। कोरोनाकाल में लोगों की सेहत को लेकर पहले ही काफी मुश्किलें रहीं और अब जब सब कुछ सामान्य होने को है, फिर से कोई गड़बड़ी न हो, इसका प्रयास किया जा रहा है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम की ओर से विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों में जांच एवं परीक्षण अभियान चलाया जा रहा और रेस्टोरेंट, डेयरी, होटल का निरीक्षण किया जा रहा। टीम का कहना है कि इस निरीक्षण कार्रवाई के दौरान साफ.-सफाई, मानकों व खासकर कोरोना प्रोटोकाल के पालन पर विशेष रूप से ध्यान रखने कहा जा रहा। कुछ संस्थाओं में जहां जांच के दौरान शासन से निर्धारित मापदंडों का पूरी तरह से पालन होते नहीं दिखा वहां व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए। खासकर गुणवत्ता शत-प्रतिशत बनाए रखने और पाई गई कमियों को दूर करने कहा जा रहा है।

Spread the word