कबीर के विचार को आत्मसात कर समाज को संगठित करेंः पनिका समाज

कोरबा 23 अक्टूबर। धर्म जागरण समन्वय द्वारा कोरबा विभाग का पनिका समाज की सामाजिक गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें कोरबा, चांपा, जांजगीर, सक्ति जिला के पनिका समाज के लोग अपनी सहभागिता निभाई। इस दौरान वक्ताओं ने कबीर के विचार को आत्मसात कर समाज को संगठित रखने एकजूट होने का आव्हान किया।

सर्व प्रथम दीप प्रज्ज्वलन कोरबा विभाग के विभाग संघचालक सत्येंद्रनाथ दुबे एवं जिला संघचालक किशोर बुटोलिया ने किया। तत्पश्चात भारत माता व कबीर साहेब की छाया चित्र पर माल्यार्पण कर पूजा, आरती समाज के लोगों ने की। भोजराम देवांगन प्रांत परियोजना सह प्रमुख ने गोष्ठी के प्रारूप एवं उद्देश्य पर प्रकाश डाला। प्रथम सत्र में समाज के लक्ष्मण दास ने पनिका समाज के इतिहास एवं संस्कृति की जानकारी दी। अस्थिर दास ने समाज को अपने परंपरा से जुड़ कर रहने की प्रेरणा दी। द्वारिका दास ने समाज को मिलकर आगे बढ़ने और समाज में बढ़ रहे कुरीतियों से बचने का आग्रह समाज के लोगों से किया। द्वितीय सत्र में सर्वप्रथम दीपक धर्म जागरण संभाग प्रमुख ने धर्मांतरण के विषय पर विस्तार से समाज के लोगों को बताया किस प्रकार समाज में धर्मांतरण की काली छाया मंडरा रही है, समाज को कैसे इससे छुटकारा पाना है और विधर्मियों के प्रलोभन से बचना है। उसके पश्चात भुनेश्वरी महंत ने अपने समाज के लोगों का अपने परंपरा को छोड़कर दूसरे पूजा पद्धति में जाने को लेकर चिंता व्यक्त किया गया और समाज को एकजुटता के साथ रहने का संदेश दिया। अतुल दास ने समाज में किस कदर मतांतरण की पैठ है और इससे अपने घर परिवार को कैसे बचाना है, अपनी परंपराओं को कैसे संभाल कर रखना है। दिखावे पर नहीं जाना है और अपनी चौका आरती की परंपरा को गुरु कबीर साहेब के विचारों को आत्मसात करना है। ग्रामीण अंचल से आए प्रेम महंत ने धर्मांतरण के मुद्दे पर समाज को अवगत कराया। इस प्रकार संगठित होकर इस बीमारी से निजात पाना है, इसके लिए विस्तार से समाज के लोगों को एकजुट रहने के लिए कहा। राजकुमार धर्म जागरण समन्वय छत्तीसगढ़ प्रांत प्रमुख ने समाज के लोगों को विस्तार पूर्वक मतातंरण के विषय में समाज को चेताया।

समाज के विद्या विनोद महंत ने समाज को एकजुटता और अपनी परंपरा को बनाए रखने के लिए प्रेरणा देते हुए कबीर साहेब के विचार को आत्मसात करते हुए समाज को संगठित रहने के लिए सब को एकजुट होने के लिए कहा और किसी अन्य के बहकावे में न आने की प्रेरणा दी। इनके साथ ही समाज के प्रेम दास महंत पवन दास महंत किशन दास प्रहलाद दास राजू महंत प्रेमदास, गुहा दास, बाला दास ने अपनी बातों को समाज के बीच में रखा कार्यक्रम का संचालन राज नारायण गुप्ता धर्म जागरण समन्वय जिला सहसंयोजक व आभार प्रदर्शन दिनेश भातरा ने किया। साथ ही धर्म जागरण के विभाग प्रमुख सुनील सिंह प्रांत परियोजना प्रमुख शंकर साहू, प्रांत परियोजना सह प्रमुख भोज राम देवांगन, अमृत प्रधान आशीष गोयल योगेश्वर प्रसाद तिवारी हेमंत जायसवाल, संतोष केवट, नारायण दास, मोहन, पार्षद बुधवारी, रामकुमार साहू, बीजू सिंह ने कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान दिया।

Spread the word