खरमोरा में निर्माणाधीन 132 केवी सबस्टेशन को दीपावली से पहले चार्ज करने की तैयारी

कोरबा 22 अक्टूबर। ग्राम खरमोरा में निर्माणाधीन 132 केवी सबस्टेशन का काम लगभग पूर्णता की ओर पहुंच चुका है। ट्रांसमिशन कंपनी ने दस दिन के भीतर काम पूरा कर सबस्टेशन को चार्ज करने का लक्ष्य रखा है। विभाग का प्रयास है कि दीपावली के पहले कनेक्शन जोड़ कर उपभोक्ताओं को बिजली प्रदान की जाए।

विद्युत ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा ग्राम खरमोरा में लगभग 21 करोड़ की लागत से 132 केवी सबस्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। अभी तक काम पूरा सबस्टेशन को चालू कर लिया जाना था, पर पहले जमीन मिलने में विलंब, फिर राशि की स्वीकृति और बाद में लागत बढने से काम में विलंब होते गया। बावजूद विभाग ने सितंबर 2021 को सबस्टेशन चालू करने का लक्ष्य रखा। बताया जा रहा है कि तकनीकी कारणों से सबस्टेशन का काम सितंबर माह में पूरा नहीं हो सका। इसके बाद 15 अक्टूबर तक का पूरा करने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन यह कार्य अब अक्टूबर खत्म होने तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि काम लगभग पूरा हो चुका है और अंतिम रूप दिया जा रहा है, ताकि लाइन चार्ज करने पर किसी तरह की दिक्कत न आए। इधर वितरण विभाग ने सबस्टेशन चालू होने पर बिजली कनेक्शन देने दो लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया है। सबस्टेशन से 33 केवी लाइन निकल कर फीडर में जाएगी, तदुपरांत उपभोक्ताओं को प्रदान की जाएगी। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि खरमोरा सबस्टेशन शहरवासियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि वर्तमान में पुराना पावर हाउस सौ मेगावाट संयंत्र परिसर में स्थित 132 केवी सबस्टेशन में लगा 40 एमबी, का एक ट्रांसफार्मर खराब होने पर 20 दिन अघोषित कटौती हुई और बाद में 20 एमबी, का ट्रांसफार्मर लगा कर शहर में बिजली दी जा रही है। खरमोरा सबस्टेशन के चालू होने से उपभोक्तओं को काफी राहत मिलने लगी।

ट्रांसमिशन कंपनी के अधीक्षण यंत्री विरेंद्र कुमार दीक्षित गुरूवार को ग्राम खरमोरा के प्रवास पर रहे। इस दौरान उन्होंने सबस्टेशन का निरीक्षण कर चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। साथ ही अधीनस्थ अधीनस्थ अधिकारियों से चर्चा कर सबस्टेशन को चालू करने के लिए आवश्यक निर्देश दिया। इस दौरान कार्यपालन यंत्री साय भी उपस्थित रहे। बताया जा रहा है कि अधीक्षण यंत्री ने अक्टूबर के अंतिम दिनों तक सबस्टेशन चार्ज करने पर कहा है।

Spread the word