भ्रष्टाचार प्रकरण में कार्रवाई नहीं कर रहा ईओडब्ल्यू, मुख्यमंत्री आवास के सामने भूख हड़ताल करेंगे विधायक व राज्य के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर

कोरबा 21 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बिलासपुर के पूर्व अध्यक्ष देवेन्द्र पाण्डेय के खिलाफ आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ( ई. ओ. डब्ल्यू.) में दर्ज प्रकरण एवं अन्य प्रकरणों में तत्काल कार्रवाई करने की मांग शासन से की है। उन्होंने पन्द्रह दिन के भीतर कार्रवाई नहीं होने पर राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री निवास के सामने बेमुद्दत भूख हड़ताल की भी चेतावनी दी है।

छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन को 10 अक्टूबर 2021 को प्रेषित ज्ञापन में उन्होंने लिखा है कि आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ई ओ डब्ल्यू) रायपुर में देवेन्द्र पाण्डेय पूर्व अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बिलासपुर और अन्य के विरूद्ध प्रारंभिक जाँच 26/ 2011 पंजीबद्ध है। एक दशक से प्रकरण लंबित है। मेरे द्वारा पहल करने के बाद 17.11. 2020 को पुलिस अधीक्षक ईओडब्ल्यू को जाँच हेतु विधिवत अनुमति प्रदान की गई है, परन्तु 10 माह बाद भी इस प्रकरण में कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

इसी प्रकार हाईकोर्ट बिलासपुर द्वारा रिट याचिका 30 WPM Pil) No-41/2014 में पारित आदेश दिनांक 08.09.2014 के परिपालन मे देवेन्द्र पाण्डेय और अन्य के विरुद्ध उच्च स्तरीय जॉच की गई थी। जाँच मे गंभीर भ्रष्टाचार और अनियमितता की पुष्टि हुई है। किन्तु वर्ष 2015 में जाँच रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत करने के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

विधायक कंवर ने अपने ज्ञापन में मुख्य सचिव से आग्रह किया है कि को- आपरेटिव बैंक बिलासपुर को डूबाने वाले भ्रष्टाचार के आरोपियों पर 15 दिवस के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित करने का कष्ट करें। उन्होंने चेतावनी दी है कि समय सीमा के भीतर कार्रवाही नहीं किये जाने पर बाध्य होकर उन्हें रायपुर स्थित मुख्यमंत्री आवास के सामने अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल पर बैठना पड़ेगा, जिसकी जिम्मेदारी राज्य शासन की होगी। मुख्य सचिव को प्रकरण की जाँच रिपोर्ट सहित विभिन्न आदेशों की छायाप्रति भी भेजी गई है। साथ ही ज्ञापन की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को भेजकर उनका ध्यान आकृष्ट कराते हुए लिखा है कि इस विषय में आपसे व्यक्तिगत रूप से चर्चा की थी जिस पर आपने अपने OSD श्री मरकाम को कार्रवाही कराने निर्देशित किया था, परन्तु करीब दो माह का समय व्यतीत होने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गई है।कार्रवाई नहीं करने से भी अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है।

Spread the word