भू-विस्थापितों-एसईसीएल प्रबंधन की सोमवार को बैठक

कोरबा 17 अक्टूबर। दीपका व कुसमुंडा खदान के बाहर धरना दे रहे भू-विस्थापितों व एसईसीएल प्रबंधन के मध्य सोमवार को बैठक होगी। अनुविभागीय अधिकारी ने आंदोलनस्थल पर भू. विस्थापितों से चर्चा करने के बाद आश्वस्त किया कि बैठक में सभी मांगो पर चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। भू.विस्थापितों ने कहा कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी, आंदोलन जारी रहेगा। बैठक में सक्षम अधिकारी शामिल हों, ताकि समस्या पर ठोस निर्णय निकल सके।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड, एसईसीएल की दीपका खदान के मलगांव फेस व कुसमुंडा खदान के नराईबोध फेस पर पर भू-विस्थापित टेंट लगा धरना दे रहे हैं। इस बीच अनुविभागीय अधिकारी, एसडीएम नंदजी पांडेय ने दो बार वार्ता भी की, पर कोई निर्णय नहीं निकल सका। आंदोलन की वजह से खदान में ब्लास्टिंग का काम बंद हो गया और कोयला उत्खनन पर असर पड़ रहा है। उत्पादन बढ़ाने पर लगातार दबाव बना हुआ हैए इसलिए एसईसीएल प्रबंधन के साथ ही प्रशासन भी आंदोलन को खत्म कराने के प्रयास में जुट गया है। शनिवार की शाम एसडीएम नंदजी पांडेय मलगांव फेस आंदोलन स्थल पर पहुंचे और चर्चा की। उन्होंने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि एसईसीएल के साथ वार्ता कर समस्या का निदान कराया जाएगा। सोमवार को गेवरा हाउस में त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित की जाएगी। इस दौरान एसईसीएल के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

इस पर आंदोलनकारियों ने कहा कि बैठक में चारों परियोजना के सक्षम अधिकारी के साथ ही एसईसीएल मुख्यालय से भी वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हो, ताकि निर्णय लेने में सक्षम रहे। उन्होंने कहा कि केवल बैठक करने समस्या से समाधान नहीं होगा, इसके लिए एसईसीएल प्रबंधन को पहल कर समस्या निदान भी करना होगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल आंदोलन खत्म नहीं किया जाएगा, जब तक मांग पूरी नहीं हो जाती। प्रबंधन जल्द ही समस्या का निदान नहीं करता है तो आंदोलन को उग्र करते हुए कुसमुंडा में भी धरना दिया जाएगा।

Spread the word