त्योहारों के सीजन में मंगलवार को भी दें कारोबार की अनुमतिः चेम्बर ऑफ कॉमर्स

कोरबा 13 अक्टूबर। शारदीय नवरात्र से त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही बाजार की रोनक बढ़ गई है। व्यवसाय जगत से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह सीजन वर्षभर का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है, जब कारोबार चरम पर होता है। यही अवगत कराते हुए चैंबर आफ कामर्स की ओर से सप्ताह में सातों दिन व्यावसायिक प्रतिष्ठानें खुली रखने और मंगलवार को भी कारोबार को निर्बाध संचालित करने की अनुमति प्रदान करने का आग्रह किया है। पावर हाउस रोड में एक रेडीमेड कपड़ा व्यवसाई के यहां नगर निगम ने चालान की कार्रवाई शुरू की तो व्यापारी इकट्ठा हो गए। कुछ देर विवाद की स्थिति निर्मित रही।

जिला चेम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से कलेक्टर के नाम यह पत्र लिखा गया है। चैम्बर के महामंत्री मोहम्मद युनुस मेमन ने लिखा है कि पूरे जिले में समेकित रूप से मंगलवार को व्यावसायिक साप्ताहिक अवकाश घोषित किया गया है। वर्तमान में इस घोषणा के अनुरूप ही व्यावसायिक साप्ताहिक अवकाश यानि मंगलवार के दिन सभी व्यावसायिक एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहते हैं। इस त्यौहारी सीजन में, जो व्यावसायियों के व्यवसाय के लिए वर्षभर का सबसे अनुकूल समय होता है, ऐसे में मंगलवार का अवकाश उपयुक्त प्रतीत नहीं हो रहा है। व्यवसायियों की आवश्यकता को देखते हुए सप्ताह के एक दिन मंगलवार को व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का बंद होना अव्यावहारिक प्रतीत हो रहा है। समस्या से अवगत कराते हुए चैंबर आफ कामर्स ने जिला प्रशासन से मंगलवार के व्यावसायिक साप्ताहिक अवकाश को शिथिल करने और पूरे सप्ताह व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को खुला रखने की अनुमति दिए जाने की मांग कलेक्टर के समक्ष रखी है।

पत्र में यह भी कहा गया है कि त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है, जिसमें वर्तमान में शारदीय नवरात्र, उसके बाद दशहरा, दीपावली, क्रिस्मस और पोंगल जैसे पर्व भी आएंगे। इन त्यौहारों के बीच बाजार में व्यावसायिक, व्यापारिक गतिविधियां तेज हो जाती हैं और ऐसी स्थिति में सप्ताह के एक दिन मंगलवार को भी प्रतिष्ठान बंद रखना अव्यावहारिक प्रतीत हो रहा है। कारोबार की जरूरत और कारोबारियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने की पाबंदी में राहत दिए जाने की गुजारिश कलेक्टर के समक्ष की गई है।

Spread the word