यहां मोहर्रम पर लगे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारेः सी.एम. बोले- ‘तालिबानी मानसिकता को कुचला जाएगा’

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद 4 गिरफ्तार

उज्जैन 21 अगस्त: देश भर में मोहर्रम मनाया गया, गुरुवार रात को भी मध्य प्रदेश में ताजियों की धूम रही, लेकिन इस दौरान उज्जैन शहर से देश विरोधी नारे लगने की जानकारी भी सामने आई. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने 10 लोगों पर मामला दर्ज करते हुए 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

मामला शहर के जीवाजीगंज थाना क्षेत्र से सामने आया, यहां गीता कॉलोनी में देर रात त्योहार मनाने के लिए लोगों की भीड़ जुटी. इस दौरान ‘या हुसैन’ के नारों के बीच कुछ असामाजिक तत्वों ने उत्पात मचाया. उन्होंने भीड़ के बीच ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगा दिए. इन नारों से सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई, घटना की सूचना जैसे ही पुलिस को लगी, मामला शांत हो चुका था. पुलिस बल के पहुंचने तक भीड़ कम हो गई, लेकिन पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर मोर्चा संभाला ताकि शहर का माहौल खराब न हो.

देश विरोधी नारों के बारे में जानकारी आज सुबह फैली, जब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के बाद हिंदू संगठनों ने विरोध करना शुरू कर दिया. वीडियो फुटेज और सबूतों के आधार पर पुलिस ने फिलहाल 10 संदिग्धों पर मामला दर्ज करते हुए 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. अन्य 6 की तलाश जारी है, वहीं 4 लोगों से पूछताछ हो रही है.

पूरे मामले पर राज्य के मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान और मंत्री विश्वास सारंग ने भी अपना पक्ष रखा. सीएम शिवराज बोले, हमने सख्त एक्शन लेकर लोगों को गिरफ्तार किया, यहां कुछ अपवादों को छोड़कर हर नागरिक देशभक्त है. लेकिन तालिबानी मानसिकता बर्दाश्त नहीं की जाएगी, तालिबान का समर्थन करने वालों को कुचल दिया जाएगा.
वहीं मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि पाकिस्तान परस्त लोग अपनी गतिविधी न कर पाएं, इसलिए सरकार व पुलिस ने एक्शन लेते हुए मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी की. उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया जाएगा. उन्होंने विपक्षी पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि जब कन्हैया कुमार ने इसी तरह का कृत्य किया था तो कांग्रेस और वामपंथी लोगों ने जेएनयू की इस घटना का समर्थन किया था.

उज्जैन एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने पूरे मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि जीवाजीगंज थाने में गुरुवार देर रात करीब 10 बजे इस बात की सूचना मिली. बताया गया कि कुछ लोगों ने भारत विरोधी नारेबाजी की. मौके पर जाकर वीडियो फुटेज व अन्य डिटेल देखी तो ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगने की पुष्टि हुई. मौजूद सबूतों के आधार पर 10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया.
पूरे मामले पर आह्वान अखाड़े के महामंडलेश्वर आचार्य शेखर (अतुलेशानंद सरस्वती) ने विरोध जताते हुए कहा कि गुरुवार रात 11 बजे निकास चौराहे पर जो तालिबान व पाकिस्तान समर्थक नारे लगे, ये देश विरोधियों का समर्थन करते हैं. इससे पहले इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, भोपाल से भी इस तरह की सूचना मिली. जिस तरह से राज्य में जेहाद फैल रहा है प्रदेश सरकार को इस पर सख्त एक्शन लेना चाहिए. उज्जैन प्रशासन ने गिरफ्तार कर के अच्छा काम किया, लेकिन कब तक इन मामलों में सिर्फ गिरफ्तारी से ही काम चलाया जाएगा.

Spread the word