धान का समर्थन मूल्य 72 रूपये क्विंटल बढ़ाये राज्य सरकारः गोपाल मोदी

केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने दिया 72 रूपये, भूपेश सरकार दे रही 40 रूपये, कहां जा रहे 32 रूपये

कोरबा 11 जून। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पार्टी के कोरबा जिला कोषाध्यक्ष गोपाल मोदी ने छत्तीसगढ़ सरकार से धान के समर्थन मूल्य में केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की घोषणा के अनुरूप प्रति क्विंटल 72 रुपये की वृद्धि करने की मांग की है।

भाजपा नेता मोदी ने एक बयान में कहा है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार के प्रवक्ता और कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने धान का समर्थन मूल्य इस वर्ष 2540 रुपए प्रति क्विंटल देने की घोषणा की है। यानि किसानों को नए वर्ष में धान का मूल्य प्रति क्विंटल 40 रुपये अधिक मिलेगा। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार किसानों को धोखा दे रही है और उनके हिस्से की प्रति क्विंटल 32 रुपये की राशि हड़प रही है।

भाजपा नेता ने कहा है कि कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने स्वयं कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 72 रुपए क्विंटल बढ़ाया गया है। ऐसी स्थिति में किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2572 रुपये मिलना चाहिए। फिर राज्य सरकार 2540 रुपये क्यों दे रही है? उन्होंने कहा है कि राज्य शासन किसानों के हक की राशि 32 रुपये प्रति क्विंटल हड़प रही है, जो किसानों के साथ धोखाधड़ी है। उन्होंने आरोप लगाया कि गत वर्ष भी राज्य सरकार ने किसानों को 20 से 40 रुपये प्रति क्विटल कम भुगतान किया है। प्रदेश के किसी भी किसान को कांग्रेस की घोषणा के अनुसार 2500 रुपये क्विटल की दर से राशि नहीं दी गई है। कहीं 20 रुपये क्विंटल तो कहीं 40 रुपये क्विंटल कम राशि का भुगतान किया गया है। किसानों को कम भुगतान किस आधार पर और किसके आदेश पर किया गया है? इसकी भी जांच की जानी चाहिए। उन्होंने दोहराया कि किसानों को 2572 रुपये की दर से ही धान का भुगतान नए वर्ष में किया जाना चाहिए। साथ ही पूरी राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाना चाहिए न कि चार किश्तों में।

Spread the word