पीएम केयर फंड से खरीदे जाएंगे डी आर डी ओ के 1.50 लाख ऑक्सीकेयर सिस्टम

नईदिल्ली 13 मई। एंटी कोविड ड्रग के बाद अब डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) मरीजों की ऑक्सीजन की समस्या को भी सुलझाने को तैयार है। पीएम केयर फंड ने डी आर डी ओ की तरफ से तैयार किए गए ऑक्सीकेयर सिस्टम को खरीदने की मंजूरी दे दी है। सिस्टम खरीदने का यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय मीटिंग में लिया गया है। बुधवार को डीआरडीओ ने जानकारी दी कि जल्द ही इसकी सप्लाई प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

खास बात है कि डीआरडीओ के कोविड ड्रग 2-deoxy-D-glucose (2-DG) को हाल ही में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।

322.5 करोड़ रुपए है डेढ़ लाख ऑक्सीकेयर सिस्टम की कुल कीमत

समाचार एजेंसी पीबीएनएस के अनुसार पीएम केयर फंड ने डीआरडीओ द्वारा विकसित किए गए ऑक्सीकेयर सिस्टम के 1 लाख 50 हजार यूनिट्स के खरीद की मंजूरी दे दी है। इसकी कुल कीमत 322.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह एक SpO2 आधारित ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम है, जो ऑक्सीजन को नियंत्रित करता है और महसूस किए SpO2 स्तर के आधार पर मरीज तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

कैसे काम करता है ऑक्सीकेयर सिस्टम ?

आपको बता दें, इस डील में NRBM मास्क के साथ 1 लाख मैन्युअल और 50 हजार स्वचलित ऑक्सीकेयर सिस्टम खरीदे जा रहे हैं। डीआरडीओ की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि ऑक्सीकेयर सिस्टम SpO2 स्तर के आधार पर सप्लीमेंटल ऑक्सीजन पहुंचाता है और मरीज को हाइपोक्सिया से बचाता है। DRDO ने जानकारी दी है कि इस सिस्टम को बेंगलुरु स्थित डिफेंस बायो-इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रो मेडिकल लैबोरेट्री (DEBEL) द्वारा ऊंचाई पर तैनात सैनिकों के लिए तैयार किया गया था। बताया गया है कि यह मजबूत सिस्टम फील्ड पर ऑपरेशन्स को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है।

ऑक्सीकेयर सिस्टम की खरीद का फैसला ऐसे समय में किया गया है, जब देश के कई बड़े शहरों में ऑक्सीजन की किल्लत की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि सिस्टम खरीदने का यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय मीटिंग में लिया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि ज्यादा मामलों वाले राज्यों में इन ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स को जल्द से जल्द पहुंचाया जाए।

Spread the word